Monday, June 05, 2017

पर्यावरण दिवस : पटेल नगर पार्क के निर्माण के लिए अग्रवाल सम्मानित

शिवपुरी। आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वैदिक संस्थान शिवपुरी के तत्वाधान एवं पब्लिक पार्लियामेंट के सहयोग से आज चिंताहरण मंदिर पर आयोजित एक यज्ञ समारोह के उपरांत पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए समाजसेवी एवं पत्रकार अशोक अग्रवाल को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संस्था के प्रतिनिधि ध्रुव उपमन्यु ने श्री अग्रवाल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन्होंने अपने अथक प्रयासों एवं नगर पालिका के सहयोग से पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि वार्ड क्रं. 31 के पटेलनगर क्षेत्र में कई बीघा भूमि भू-माफियाओं के निशाने पर थी। 

श्री अग्रवाल ने न सिर्फ शासन-प्रशासन के सहयोग से उस भूमि को मुक्त कराया बल्कि उस स्थान पर नगर पालिका के सहयोग से एक सर्वसुविधा युक्त पार्क का निर्माण करवाया। इस स्थान पर इस पार्क के बन जाने से अब पटेलनगर एवं उसके आसपास के क्षेत्रों के सैकड़ों बच्चे, युवा, महिलाएं एवं बुजुर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। 

भरी गरमी में भी हरियाली से परिपूर्ण है पार्क
जिस पार्क के निर्माण में उल्लेखनीय योगदान के लिए अशोक अग्रवाल को सम्मानित किया गया है वह पार्क इन दिनों भीषण गर्मी होने के बावजूद भी हरियाली के लिए अपनी अलग ही पहचान रखता है। इस 45 डिग्री के तापमान वाले मौसम में भी इस पार्क के हजारों पौधे जिनमें से अधिकांश अब वृक्ष का रूप ले चुके हैं। पार्क में छाया एवं शीतल हवा से यहां आने वालों को आनंदित किए हुए हैं।