Wednesday, June 07, 2017

कांग्रेसियों ने पैदल मार्च निकाल कर किसानों को दी श्रद्धांजलि, कल प्रभारी मंत्री का घेराव

शिवपुरी। कल मंदसौर में पुलिस गोली से मारे गए पांच किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए जिला कांग्रेस ने आज नगर के प्रमुख मार्गों से पैदल मार्र्च निकाला और माधव चौक पर अस्पताल की अव्यवस्थाओं के खिलाफ पार्टी द्वारा दिए गए धरना स्थल पर किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। हालांकि कांग्रेस ने आज प्रदेश व्यापी बंद के आह्वान के तहत शिवपुरी बंद का आह्वान वापस ले लिया। सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि शिवपुरी में कांग्रेस द्वारा 8 जून गुरूवार को दोपहर 12 बजे तक बंद का आह्वान किया   गया है और शिवपुरी बंद रखने के लिए व्यापारियों से अनुरोध किया गया है। 

कल देर रात जिला कांग्रेस ने व्हाट्सएप के  जरिये घोषणा की थी कि मंदसौर  घटना के विरोध में कल 7 जून को शिवपुरी बंद रहेगा। पुलिस गोली से मृत अन्नदाताओं को दस बजे माधव चौक पर श्रद्धांजलि दी जाएगी तथा 1 बजे पुतला दहन करने के बाद प्रभारी मंत्री का घेराब किया जाएगा।

कांग्रेस की विज्ञप्ति में बताया गया था कि मंदसौर में अन्नदाता किसानों की समस्याओं के समर्थन में अन्नदाता किसानों का प्रदेश सरकार के इशारे पर गोली चलार्ई गई जिसमें 6 किसानों की अकारण मौत हुई इसके विरोध में सात जून को शिवपुरी बंद रहेगी, लेकिन कांग्रेस की इस अपील का कोई असर नहीं हुआ और आज रोजाना की तरह बाजार खुले गए। 

यह देखकर जिला कांग्रेस ने बंद का आह्वान वापस ले लिया और सफाई दी कि कल देर रात प्रदेश कांग्रेस ने प्रदेश बंद का आह्वान किया था। यह समय इतना कम था कि स्थानीय कांग्रेस व्यापारियों से बंद के समर्थन की अपील नहीं कर पाए। इस कारण कांग्रेस ने आज कोर्ट रोड़, सदर बाजार, माधव चौक,  गांधी चौक आदि शहर के प्रमुख मार्गो से पैदल मार्च निकाला जिसमें कांग्रेस कार्यकर्ता नारे लगा रहे थे मालवा की गलियां सूनी है, शिवराज सिंह खूनी है। 

यह पैदल मार्च दोपहर 12 बजे माधव चौक पर श्रद्धांजलि सभा में परिवर्तित हो गया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव ने बताया कि पैदल मार्च में उन्होंने व्यापारियों से कल दोपहर 12 बजे तक बंद का  अनुरोध किया है। पैदल मार्च में उपस्थित कांग्रेसियों में प्रमुख रूप से जिला कंाग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव, नपा अध्यक्ष मुन्नालाल  कुशवाह, हरवीर सिंह रघुवंशी, राकेश गुप्ता, रामवीर सिंह यादव, विवेक अग्रवाल, आलोक शुक्ला, आदि थे।

कांग्रेस कल करेगी प्रभारी मंत्री का घेराव
कांग्रेस ने कल जहां शिवपुरी बंद का आह्वान किया है वहीं यह घोषणा भी की कि कल ही जिले के प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह का घेराव किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह आज और कल शिवपुरी में है। कांग्रेस जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं के खिलाफ तथा डॉक्टर सहित चिकित्सीय स्टाफ की असंवेदनशीलता के विरोध में अनिश्चित कालीन धरना आंदोलन कर रही है।