Tuesday, June 13, 2017

नए कलेक्टर के आते ही जनसुनवाई में भीड़

शिवपुरी। नवागत कलेेक्टर तरूण राठी के आते ही जनसुनवार्ई में भीड़ उमड़ आर्ई और अपनी-अपनी समस्यायें बताने एवं उनके निराकरण के लिए कलेक्ट्रेट में लम्बी-लम्बी लार्ईन लग गर्ई। जनसुनवार्ई के तरीके में आज बदलाव भी नजर आया। चार दिन पहले ही कलेक्टर तरूण राठी ने पदभार संभाला है और उनके नेतृत्व में जनसुनवार्ई का आज पहला दिन था। जनसुनवार्ई में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। समस्यायें बताने वाले लोगों की लाईन लगा दी गर्ई थी और एक-एक कर अपनी समस्या से आवेदक कलेक्टर को अवगत करा रहे थे। कलेक्टर ने एक-एक आवेदक की समस्या को  ध्यान से सुना और उनके निराकरण के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिए। अधिकतर समस्यायें बिजली और पेंशन न मिलने की थी।

कुछ आवेदकों ने प्रधानमंत्री आवास न मिलने की शिकायत की। बैराड़ तहसील के ग्राम खौदा का निवासी रामसिंह पुत्र पतराम परिहार चार माह से वृद्धा पेंशन न मिलने से परेशान होकर जनसुनवार्ई में पहुंचा। जहां जनसुनवार्ई में मौजूद कलेक्टर तरूण राठी ने वृद्ध की समस्या को गंभीरता से सुना और जिला पंचायत अधिकारियों से उसकी पेंशन बैंक खाते में पहुंचाने के निर्देश दिए। 

पीडि़त वृद्ध ने कलेक्टर को आवेदन सौंपते हुए बताया कि उसके परिवार में कोई नहीं है और वह अकेला निवास करता है। वृद्धा पेंशन से वह अपने पेट का भरण पोषण कर जीवन व्यतीत कर रहा है, लेकिन पिछले चार माह से उसे पेंशन प्राप्त नहीं हुई जिससे वह भूखेो मरने की स्थिति में आ गया है। कई बार वह बैंक के चक्कर लगा चुका है, लेकिन हर बार उसे निराशा ही हाथ लगती है।