Friday, June 16, 2017

21 जून को सरस्वती विद्यापीठ में मनेगा योग दिवस


शिवपुरी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम 21 जून 2017 को सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय फतेहपुर में प्रात: 6.30 बजे से प्रात: 08 बजे तक आयोजित होगा। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक में दी गई। 


जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। बैठक में बताया कि 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में स्थानीय सांसद, विधायकगण, जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के अध्यक्ष, ग्राम पंचायतों के सरपंच, पार्षदगणों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम हेतु जिला एवं ब्लॉक स्तरीय समितियों का गठन भी किया गया। बैठक में बताया गया कि 21 जून को प्रात: 06.30 बजे तक कार्यक्रम स्थल सरस्वती शिशु मंदिर प्रांगण पर सभी सहभागीगण उपस्थित होंगे, प्रात: 06.45 बजे अतिथियों का आगमन होगा। प्रात: 06.47 बजे मध्यप्रदेश गान और प्रात: 06.50 बजे योग दिवस के अवसर पर जारी प्रदेश के मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण होगा।

योगाभ्यास का कार्यक्रम 07 बजे से शुरू होगा। बैठक में बताया गया कि योगाभ्यास के कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग के साथ-साथ आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास, महाविद्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था, छात्र-छात्राएं, एनसीसी, पुलिस आदि सभी योगसाधक भाग लेंगे। योग दिवस का आयोजन जिला स्तर पर जिला कलेक्टर की देखरेख एवं समन्वयक में, ब्लॉक स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच के समन्वय एवं देखरेख में होगा। कार्यक्रम में भाग लेने हेतु दिव्यांगो के लिए आवश्यक विशेष व्यवस्थाएं सामाजिक न्याय विभाग द्वारा की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।