सांसद सिंधिया का सीएम को पत्र: अस्पताल में 165 पद खाली हैं, कब भरोगे

शिवपुरी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अभी पिछले दिनों शिवपुरी दौरे के दौरान जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया तो पाया कि वहां पर डॉक्टर स्टॉफ व उपकरणों की कमी के कारण घोर अव्यवस्था है। जिसके कारण वहां का आदमी इलाज के लिए दर-दर ठोकरें खाने को मजबूर है। अभी कुछ दिन पूर्व तो लापरवाही अव्यवस्थाओं की हद हो गई एक नवजात शिशु की उंगलियों को चूहों ने कुतर लिया।

श्री सिंधिया ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखते हुए बताया कि कांग्रेस सरकार कार्यकाल में अपने व्यक्तिगत प्रयासों से शिवपुरी के जिला चिकित्सालय का उन्नयन कर इसे आधुनिक सुविधाओं युक्त 300 बिस्तरिय बनाने के लिए 18 करोड़ की राशि इनाम योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार से मंजूर कर आई थी जिसके उपयोग से पूर्व का 181 बिस्तरीय चिकित्सालय आज 300 बिस्तरीय क्षमता का बनकर तैयार है। मगर उसको क्रियाशील उपयोगी बनाने के लिए आवश्यक फर्नीचर उपकरण की कमी तथा पूर्व के 188 बिस्तरीय अस्पताल के लिए भी अपर्याप्त डॉक्टर स्टॉफ की कमी के कारण आम आदमी की छोटी मोटी बीमारियों का भी यहां उचित इलाज नहीं हो पा रहा है।

मानव संसाधन की कमी इसमें सबसे बड़ी समस्या है यहां के लिए स्वीकृत 365 पदो में से 165 पद रिक्त हैं। उदाहरण के तौर पर चार मेडिकल विशेषज्ञ के पद मगर सभी रिक्त हैं। चार मेडिकल विशेषज्ञों मेडिकल  के पद मगर तीन रिक्त। दो पैथोलॉजी के पद मगर सभी रिक्त। दंत रोग विशेषज्ञ का पद मगर रिक्त।  नर्स सिस्टर के पद मगर सभी रिक्त। लेबोरेटरी अटेंडेंट के पद मगर सभी रिक्त। 34 वार्ड बॉय के पद मगर 30  रिक्त। 165 रिक्त पदों में से ज्यादातर पिछले 10 वर्षों से रिक्त है।

उपरोक्त पदों को भरने व फर्नीचर उपकरणों की मांग के लिए कई माह पूर्व डॉक्टर  गोविंद सिंह सिविल सर्जन शिवपुरी अपने वरिष्ट अधिकारियों को कई पत्र भोपाल भेज चुके हैं मगर इसमैं अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई हे । सिविल सर्जन द्वारा उपलब्ध कराई गई रिक्त पदो की सूची वा आवश्यक फर्नीचर उपकरणों की सूची संलग्न है।

जबकि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री है मगर बावजूद इसके जिले की स्वास्थ सेवाओं की स्थिति बदतर बनी हुई है इसमें रत्ती भर भी उन्नति नहीं हो रही है मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपा शीघ्रातिशीघ्र शिवपुरी जिला चिकित्सालय में रिक्त पदों को भरने तथा आवश्यक फर्नीचर उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जारी करें एवं की गई कार्रवाई से मुझे भी अवगत कराएं।
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
-----------