लालटेन से करता था पढ़ाई, पिता को ट्रॉली में भरवाता था भूसा, टॉप टेन में दूसरा स्थान

शिवपुरी। मजबूत इच्छा शक्ति हो और नेक इरादा तो सब कुछ हासिल किया जा सकता है। कुछ ऐसा ही करिश्मा कर दिखाया है लुकवासा के छोटे से गांव अनंतपुर में रहने वाले मजदूर के बेटे विजय जाटव ने, विजय नियमित आठ घंटे पढ़ाई कर माशिमं की कक्षा 12वीं कृषि संकाय में 500 में से 464 अंक हासिल कर प्रदेश की मेरिट में दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाब हुआ है। 

शासकीय उमावि लुकवासा का छात्र विजय जाटव स्कूल के समय में पढ़ाई करता और शेष समय में पिता का हाथ बंटाने के लिए मजदूरी करता था। बकौल विजय मैं पिता के साथ ट्रक, ट्रॉली, बैलगाड़ी में भूसा भरने के साथ मेहनत मजदूरी का काम भी करता था, ताकि घर में गुजारे के लिए कुछ पैसा भी हाथ में आ जाए। 

गांव के प्रदीप रघुवंशी ने बताया कि वह जब भी इस बच्चे को पढ़ता देखते तो सोचते थे कि एक दिन यह बड़ा काम करेगा। हुआ भी यही। उसने छोटी सी जगह से वह कारनामा कर दिखाया जो अन्य बड़ी जगह के छात्र सारी सुख सुविधाएं मिल जाने के बाद पूरा नहीं कर पाते हैं। 

विजय के पिता को जब उसकी उपलब्धि का समाचार मिला तो उनकी आंखों में खुशी के आंसू आ गए। उन्होंने नम आंखों से अपनी कुटिया की और इशारा करते हुए बताया कि इसी कोठरी में रात में लाइट की रोशनी में तो कभी तेल का दीपक जलाकर बेटे ने पढाई की है।