Saturday, May 20, 2017

नियमो के नाम पर सुरबाया पुलिस की अवैध वसूली

शिवपुरी। वैसे तो शिवपुरी जिले में पुलिस पर अवैध बसूली सहित कई गंभीर आरोप लगते रहे है। पर आज शिवपुरी से सटे झांसी हाईवे पर स्थिति सुरबाया थाने की पुलिस आरोप लग रहे है। राहगीरों का आरोप है कि सुरबाया थाना प्रभारी चैंकिंग के नाम पर बाईक सबारों को रोक रहे है। और उनसे वसूली कर छोड़ रहे है। 

अभी हाल ही में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने हेलमेट न पहनने के चलते हुई मौतों के मामले को गंभीरता से लेते हुए पूरे जिले में हेलमेट अभियान प्रारंभ करवाया। इस अभियान को पलीता लगाते हुए थाना प्रभारीयों ने कमाई का जरिया बना लिया है। 

ऐसे होती है अवैध वसूली
शिवपुरी से सटे सुरबाया में पुलिस हाईवे पर से गुजरते राहगीरों को रोककर सबसे पहले उनसे ड्रायवर लाईसेंस और गाड़ी के कागजात मांगते है। कागज और लार्इंसेंस होने की दशा में लास्ट में हेलमेट नही होने की बात कहकर 450 रूपए का चालान कराने की बात कही जाती है। 

इस दौरान बाईकर्स को इतना डरा दिया जाता है कि आप चालन नहीं करा रहे तो फिर कोर्ट से चालान होगा। उसके बाद होता है अबैध बसूली का सिलसिला। जिसमें एक आरक्षक बाईक सबारों को साईड़ में ले जाकर कहता है कि बिना रसीद कटाए 100 रूपए दो और निकल जाओ। अब 450 की रशीद से 100 रूपए देना बाईक सवार उचित समझता है और रूपए देकर चलता बनता है। 

इस वसूली से प्रशासन को तो पुलिस चूना लगा रही है। साथ ही साथ राजस्ब की भी हानि पहुंचा रही है। साथ ही ईमानदार पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे की छवि को धूलित कर रहे है।