प्राचीन एवं पुरातत्व महत्व के स्थलों का संरक्षण करना होगा : यशोधरा राजे

शिवपुरी। आज नरवर में यशोधरा राजे सिंधिया ने विकास कार्यो का लोकार्पण करते हुए कहा कि नरवर एक ऐतिहासिक नगरी होने के साथ-साथ यह एक पर्यटक नगरी के रूप में भी है। जहां पर्यटक किले किले, बावड़ी, महलों, मंदिरों आदि को देखने बाहर से आते है, यह सारी चीजे नरवर में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि नरवर में जो स्तम्भ है वो सिंधिया राजवंश के श्री दौलत राव सिंधिया ने निर्माण कराया था। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी अपने आसपास की धरोहर एवं ऐतिहासिक स्थलों के बारे में जाने इसके लिए हमें प्राचीन एवं पुरातत्व महत्व के स्थलों का संरक्षण करना होगा। 

मंत्री राजे ने कहा कि नरवर नगर में नगर पंचायत अध्यक्ष के प्रयासों से बड़े पैमाने पर नगर के विकास के साथ-साथ उसके सौदर्यकरण के लिए बड़े स्तर पर कार्य किए गए है। इसी तर्ज पर अन्य नगरीय निकायों के अध्यक्ष भी कार्य करें, जिससे वे भी अपने नगर को सुंदर एवं आकर्षक बना सकते है। श्रीमती सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस अभियान के माध्यम से शहर एवं नगर जहां सुंदर एवं स्वच्छ होंगे, वहीं सड़के भी अच्छी होंगी। जिससे पर्यटक भी आकर्षित होंगे। 

उन्होंने कहा कि नरवर एक ऐसा सौभाग्यशाली शहर है, जहां पेयजल हेतु इन्टकवेल के साथ-साथ मोहनी पिकअप से व्यवस्था की गई है। इस दौरान उन्होंने नरवर पार्क का निरीक्षण कर पहाड़ी पर बने हजीरा मकबरे के पहुंच मार्ग हेतु सीढिय़ां बनाए जाने की बात कही। उन्होनें पार्क में अशोक का पौधा भी रोपित किया। उन्होंने कहा कि नरवर में जनभागीदारी से विकसित किए गए पार्कों की तर्क पर शिवपुरी नगर में स्थित विभिन्न वार्डों में पार्कों को भी विकसित किया जाएगा। 

कार्यक्रम के शुरू में नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ.मनोज महेश्वरी ने नरवर नगर में विकास के लिए किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि नरवर का सौभाग्य है कि जिले के विकास के साथ-साथ नरवर के विकास के लिए भी खेल एवं युवा कल्याण मंत्री द्वारा हरसंभव सहयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि धर्म तलैया के लिए 10 दिन के अंदर टेंडर की कार्यवाही भी की जाएगी।

उन्होनें कहा कि श्रीमती सिंधिया की प्रेरणा से नरवर के सभी क्षेत्रों में बदलाव दिखाई दे रहा है। कार्यक्रम को भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में सभी के प्रति पूर्व साडा अध्यक्ष श्री सब्बीर खांन ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।