शहर के पेट्रोंल पम्पो पर नियमो को चूना: कागजो में होता है निरिक्षण

शिवपुरी। जिलेभर में जगह - जगह संचालित पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों के लिए जरूरी सुविधाओं का पूरी तरह अभाव है इसके बाद भी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी मौन साधे हुए हैं हालांकि अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण भी करते हैं किंतु यह निरीक्षण महज औपचारिक होते हैं जिससे अफसरों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं शहर सहित तहसील स्तर पर भी पेट्रोल पंपों पर वाहनों में भरने के लिए हवा स्वच्छ पानी सुलभ शौचालय आदि की व्यवस्था होना आवश्यक है लेकिन खाद्य आपूर्ति  विभाग के अधिकारियों की लापरवाही कहें या मिलीभगत कि वे अपने निरीक्षण में सब कूछ सही बताकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर लेते है

विभागीय अफसरों की इस लेत लाली की वजह से वाहन चालकों को इन सुविधाओं के अतिरिक्त राशि खर्च करनी पड़ रही है हालांकि यदा - कदा पेट्रोल पंप पर पानी की भले ही सुविधा हो किन्तु वाहनों में भरने के लिए हवा का इंतजाम किसी भी पंप पर नही है इसके अलावा टायलेच फस्र्ट? एण्ड बॉक्स इत्यादि की भी कोई व्यवस्था नहीं है 

रोचक बात तो यह है कि खाद्य आपूर्ति विभाग के अफसर समय समय पर इन पेट्रोल पंपों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट तैयार करते हैं लेकिन वे अपने निरीक्षण में क्या देखते हैं यह पेट्रोल पंपों पर व पानी की सुविधा नहीं होने से स्पष्ट होता है उपभोक्ताओं की सुविधाओं की अनदेखी कर रहे है वही पेट्रोल पंप संचालक आधिकारियों की इसी अनदेखी का फायदा उठाकर उपभोक्ताओं को सुविधाएं देने से वंचित रख रहे है।

इतना ही नहीं शहरी क्षेत्र के पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं है तो ग्रामीण क्षेत्रों की क्या स्थिति होगी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है। इस पूरे मामले में कई सवालो का जन्म हो रहा है कि अधिकारी जब निरिक्षण के लिए आते है तो यह खामियां अधिकाारियों को क्यो नही दिखती है। क्या केवल कागजो में जिले के पेट्रोल पम्पो का निरिक्षण किया जाता है। पेट्रोल पंप संचालक और खाद्य विभाग के बीच कौनसा अनैतिक गठबधंन किया गया है जो खाद्य विभाग धतृराष्ट्र बना हुआ है। 

पंप संचालकों पर अग्निशमन यंत्र भी पुराने 
यूं तो पेट्रोल पंपो पर आगजनी की घटानाओं को रोकने के लिए अग्निशमन यंत्र भी लगे है लेकिन ये इतने पुराने हो गए है कि इनसे आग बुझाना मुश्किल है अग्निशमन यंत्र का अपडेट होना भी जरूरी है, नहीं कभी भी कोर्ई  बड़ा हादसा घटित हो सकता है। इसका जिम्मेदार स्वयं पंप चालक होगें।

यह सुविधाएं भी जरूरी
* पेट्रोल या डीजल नापने वाला यंत्र 
* आपातकालीन परिस्थिति के लिए फस्ट एन्ड एण्ड बॉक्स
* वाहनों में हवा भरने के लिए एयर कंप्रेशर मशीन
* वाहन चालकों के पीने के लिए शुद्र पानी की व्यवस्था
* धूप व बारिश से बचने के लिए टीनशेड की व्यवस्था
* शिकायत पेटी व मोवाइल नंबर की व्यवस्था