Friday, May 12, 2017

अब शहर के प्यासे कंठो के लिए होगी सिंध जल आह्वान यात्रा

शिवपुरी। शिवपुरी के प्यासे कंठो की जीवन लाईफ लाईन सिंध जलावर्धन योजना की पूर्णता के लिए अभी तक हाईकोर्ट-धरना और आंदोलन तक हो चुके है। इन सब से थक चुके शिवपुरी वासी अब ऊपर वाले की आस बची है। इसी क्रम में अब इस प्रोजेक्ट मेें कोई देरी न हो और कोई व्यवधान उत्पन्न न हो और कार्य में गति बनी रहे,एसेी प्रार्थना के साथ पब्लिक पार्लियामंट सिंध जल आह्वान यात्रा का आयोजन कर रही है। 

इसके लिए सभी सदस्य नगर वासियों के साथ दिनांक 14 मई 2017, रविवार को प्रात: 7:00 बजे तात्या टोपे प्रांगण से मोटरसाइकिल्स द्वारा मड़ीखेड़ा जाएंगे और वहां से शिवपुरी के लिए जीवनदायिनी सिंध के जल का आह्वान करके घड़ों में भर कर लाएंगे तथा उसी जल से सिद्धेश्वर मंदिर पर अभिषेक कराया जाएगा। ज्ञात रहे कि अब से 8 वर्ष पूर्व सन् 2009 में सिंध जलावर्धन योजना का कार्य आरंभ हुआ और अनेक प्रकार की अनियमितताओं और लापरवाही के कारण सन् 2013 में योजना का कार्य पूर्ण रुप से बंद हो गया। 

उस कार्य को पुन: आरंभ कराने हेतु पब्लिक पार्लियामेंट के द्वारा 16 जून 2015 से 10 जुलाई 2015 25 दिन तक जल क्रांति सत्याग्रह आंदोलन चलाया गया जिसके परिणाम स्वरुप शासन ने 6 माह में योजना का कार्य पूर्ण होने का विश्वास दिलाया। कार्य आरंभ तो हुआ परंतु अत्यंत धीमी गति से। कार्य में गति लाने के उद्देश्य से पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्य समय-समय पर सीएमओ तथा जिलाधीश महोदय से मिलते रहे।

इसी क्रम में 13 अप्रैल 2017 को सीएमओ ने 15 मई 2017 तक सतनवाड़ा और 15 जून 2017 तक शिवपुरी में सिंध का पानी आने संबंधी तिथि वार पत्रक प्रस्तुत किया तथा इसी संदर्भ में 20 अप्रैल 2017 को जिलाधीश महोदय से भी योजना कार्य की वास्तविक स्थिति जानने के लिए भेंट की गई तो उन्होंने भी जून 2017 तक शहर में सिंध का पानी आने का भरोसा जताया।

वर्तमान में कार्य जारी है और इसकी निरंतरता व गति बनी रहे तथा नियत समय सीमा में सिंध का पानी नगर वासियों को मिल सके इसकी प्रार्थना के लिए पब्लिक पार्लियामेंट द्वारा सिंध जल आह्वान यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। समस्त नगरवासियों इस आह्वान यात्रा में सहभागी बनें।