Wednesday, May 31, 2017

लो पकडो सिंध की नई डेडलाईन: राजे पहुुंची मड़ीखेड़ा डेम, इस साल भी नही.........

शिवपुरी। आज 31 मई है, दोशियान कंपनी ने 30 मई तक इंटेक बैल से फिल्टर प्लांट सतनवाड़ा तक सिंध का पानी लाने का वायदा किया था लेकिन 1 दिन बाद भी काम नही हुआ, लेकिन अब कंपनी ने फिर एक बार और नई डेडलाईन पकडा दी। कुल मिलाकर कंपनी का रवैया पूराना है और डेडलाईन नई। पुरानी डेडलाईन निकल जाने के बाद आज यशोधरा राजे सिंध जलावर्धन योजना के कार्र्य की प्रगति देखने कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव के साथ मड़ीखेड़ा पहुंची। उन्होंने मड़ीखेड़ा के साथ.साथ फिल्टर प्लांट सतनवाड़ा और एबी रोड़ पर सतनवाड़ा से शिवपुरी तक पिलर डालने के कार्र्य का निरीक्षण किया, लेकिन कार्र्य की प्रगति उन्हें कहीं भी संतोषजनक नहीं मिली। दोशियान कंपनी के महाप्रबंधक महेश मिश्रा ने बताया कि कुछ न कुछ काम शेष रह जाता है और अब वह दस जून तक फिल्टर प्लांट पर पानी पहुंचा देंगे। 

यशोधरा राजे आज अधिकारियों के काफिले के साथ सुबह 11 बजे सर्किट हाउस से चलकर मड़ीखेड़ा पहुंची। जहां उन्होंने दोशियान कंपनी के संचालक रक्षित दोशीए महाप्रबंधक महेश मिश्राए और प्रोजेक्ट इंचार्ज देवेन्द्र विजयवर्गीय से काम की प्रगति के बारे में जानकारी ली। यहां इंटैक बैल में पंप डालने का कार्र्य चल रहा था। 

इसकी डेड लार्ईन दोशियान प्रबंधन ने 29 मई बतार्ई थी। यशोधरा राजे ने उनसे कहा कि डेड लाईन निकल चुकी है। इस पर उन्हें बताया गया कि एक पंप लग चुका है और दूसरा पंप आज या कल तक फिट हो जाएगा तथा तीसरा पंप तीन दिन के भीतर लग जाएगा। 

यशोधरा राजे ने उनसे बिजली कनेक्शन के बारे में पूछा तो बताया गया कि अभी कनेक्शन नहीं हुआ है और इस काम में भी अभी चार पांच दिन और लगेंगे। मौके पर कई छोटे.छोटे काम अभी पूर्ण होना बांकी है। नगर पालिका के उपयंत्री एसके मिश्रा ने बताया कि फिल्टर प्लांट 12 जून तक सिंध का पानी पहुंचेगा। 

यशोधरा राजे इसके बाद सतनवाड़ा स्थित फिल्टर प्लांट पहुंची जहां भी अभी काफी काम शेष था और मजदूर फिल्टर प्लांट में शोधन हेतु लगार्ई जाने वाली तीन लेयरों में से एक लेयर डाल रहे थे। यहां काम की प्रगति से यशोधरा राजे नाखुश नजर आई। यहां भी अभी बिजली का कनेक्शन नहीं हुआ है। इसके बाद यशोधरा राजे ने खूबत घाटी पर फिल्टर प्लांट से शिवपुरी तक पानी लाने के लिए डाले जाने वाले पिलर निर्माण कार्य का अवलोकन किया। 

ठेकेदार खलील खान ने उन्हें बताया कि 175 में से 58 पिलर का निर्माण हो चुका है। उन्होंने कहा कि पिलर डालने का कार्य 20 जून तक पूरा होगा। लेकिन यशोधरा राजे ने कहा कि अभी तो आपके पास पाईप भी नहीं है और काम की प्रगति से 20 जून तक काम पूर्ण होना संभव प्रतीत नहीं होता। इस पर ठेकेदार ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह एक और मशीन लगा देंगे।