Wednesday, May 31, 2017

लाडली लक्ष्मी योजना के नाम पर आदिवासी से ठगी, मामला दर्ज

शिवपुरी। इंदार थाना क्षेत्र के ग्राम दादू खेड़ी में फर्जी कॉल के माध्मय से एक युवक को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रूपए का लोन दिलाने का झांसा देकर 22500 रूपए की ठगी कर ली।जब पीडि़त युवक को लोन नहीं मिला और आरोपी ने फोन उठाना बंद कर दिया। तो पीडि़त युवक ने सीएम हेल्प लाईन पर शिकायत की। जिस पर पुलिस ने आरोपी श्यामलाल पुत्र जागेश्वरराम निवासी पौड़ी खुर्द अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ के खिलाफ भादवि की धारा 420 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 मर्ई को इंदार के दादूखेड़ी में रहने वाले रामचरण आदिवासी के मोबार्ईल पर एक कॉल आया जिस पर एक युवक ने रामचरण से कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रूपए का लोन दिलाया जाएगा। जिसके एवज में वह उसके खाते में 9600 रूपए की राशि जमा कर दे। 

आरोपी की बातों में आकर रामचरण ने उसके खाते में उक्त राशि जमा  कर दी। तीन चार दिन बाद फिर से उसी व्यक्ति का कॉल आया और उसने टेक्नीकल फॉल्ट बताते हुए 12800 रूपए की राशि पुन: जमा कराने की बात कही और रामचरण ने उसके खाते में उक्त राशि भी जमा करा दी। इसके बाद से ही  आरोपी का मोबार्ईल नम्बर बंद हो गया। 

कई बार रामचरण ने उक्त नम्बर पर आरोपी से संपर्क साधने की कोशिश की लेकिन उससे संपर्क नहीं हो सका। इस घटना को बीते लगभग 8 दिन निकल गए। इसके बाद आरोपी ने रामचरण को पुन: कॉल लगाकर कुछ और राशि जमा करने की बात कही। जिस पर रामचरण ने आरोपी से पहले जमा किए हुए रूपए वापस मांगे तो आरोपी ने फोन काट दिया। 

इसके बाद रामचरण ने शिकायत सीएम हेल्प लार्ईन पर की जहां हेल्पलाईन अधिकारियों ने इंदार थाना प्रभारी एसबी शर्र्मा को कार्र्यवाही करने के निर्देश दिए। जिस पर श्री शर्मा ने रामचरण द्वारा जमा की राशि के खाता नम्बर की जांच की तो वह किसी श्याम लाल पुत्र जुगेश्वर का निकला। जिस पर पुलिस ने उक्त खाता संचालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया।