Saturday, May 27, 2017

कलेक्टर का दौरा: दो रोजगार सहायकों की सेवा समाप्ति के आदेश

शिवपुरी। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कल पोहरी विकासखण्ड के ग्राम नगरा, अतवई, झिरी तथा ग्राम परीक्षा आदि में विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित विकास एवं निर्माण कार्यों का अवलोकन कर ग्रामीणों से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ गांव में चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने एवं रूचि न लेने के आरोप में ग्राम झिरी एवं सेवाखेड़ी के रोजगार सहायकों को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने ग्राम झिरी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रीमती पूनिया पत्नि ख्याली जाटव द्वारा बनाए जा रहे प्रधानमंत्री आवास का अवलोकन किया और भवन का निर्माण कार्य लेंटर तक पूर्ण होने के बावजूद भी दूसरी किश्त न दिए जाने के कारण ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने ग्राम झिरी में ही हितग्राही कल्लो के नाम से स्वीकृत कपिल धारा का कुंआ बंद पाए जाने पर और 10 हजार रूपए की अग्रिम राशि नहीं जारी करने एवं हितग्राही को परेशान करने के कारण ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए है। 

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने ग्राम झिरी में हेण्डपम्प के खराब होने एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग की टीम का ग्राम में न पहुंचने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए हेण्डपम्पों को तत्काल ठीक कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम में स्वीकृत दो तालाबों में से मोटा महादेव तालाब का निरीक्षण किया। तालाब निर्माण में लगे मजदूर की संख्या बढ़ाने के जिला पंचायत को निर्देश दिए। 

उन्होंने ग्राम में स्थानीय नागरिकों द्वारा बनाए जा रहे शौचालय का अवलोकन किया और श्री मुश्ताक के शौचालय का कार्य पूर्ण के उपरांत भी दूसरी किश्त प्रदाय न करने नाराजगी व्यक्त करते हुए जनपद पंचायत पोहरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को जांच कर किश्त जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने खेल मैदान का निरीक्षण कर मैदान पर रोलर चलाकर लेबलिंग कराए जाने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने ग्राम पंचायत अतबई के ग्राम नगरा में सावित्री पत्नी अखैसिंह धाकड़ के कपिलधारा के कुए के निर्माण कार्य की प्रशंसा की एवं ग्राम नगरा में स्वीकृत तालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। तालाब का बैस्टवियर टूटा होने पर सर्वप्रथम उसे दुरूस्त कराने एवं एक दिवस में ग्राम नगरा एवं परिच्छा तालाबों के निर्माण में मजदूरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश जिला पंचायत शिवपुरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए।