यशोधरा आज शिवपुरी में: राजे के समझ ही पहुंचेगा,इंटकबेल से सेंपबेल तक सिंध का पानी

शिवपुरी। आठ साल से लटकी पड़ी सिंध जलावर्धन योजना का कार्र्य इस समय जिस द्रुतगति से चल रहा है उससे योजना पूर्र्ण होने की संभावना बलबती होती जा रही हैं। इस योजना का निरीक्षण करने के लिए स्थानीय विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया आज देर रात मड़ीखेड़ा पहुंच रहीं है। जहां वह कल कार्र्य की गति का अवलोकन करेंगी। दोशियान कंपनी, प्रशासन औैर योजना के कार्र्य को पूर्र्ण करने में जुटे पेटी कॉन्ट्रेक्टर का इस समय लक्ष्य यह है कि कल यशोधरा राजे के समक्ष इंटेक बैल से संपबेल तक सिंध नदी का पानी पहुंचा दिया जाए। 

इसके बाद 20 मई तक सिंध नदी का पानी  सतनवाड़ा स्थित फिल्टर प्लांट पर पहुंचने की उम्मीद है। योजना से जुड़़े एक सूत्र ने बताया कि हालांकि शिवपुरी तक सिंध नदी का पानी आने में 2 से 3 माह का समय लग सकता है। 

सिंध जलावर्धन योजना को पूर्र्णता तक पहुंचाने में मुख्य भूमिका कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव की है। जिन्होंने लगातार योजना के कार्र्य पर नजर रखी है और हर अटकल का हल निकालने का प्रयास किया है। दोशियान कंपनी को भयादोहित करने के लिए उसे ब्लैक लिस्टेड किए जाने की तलवार लटकाए रखी है। वहीं योजना में यह भी अडंगा था कि भुगतान सीधे दोशियान कंपनी को होता था जबकि योजना का अधिकांश काम पेटी कॉन्ट्रेक्टरों द्वारा किया जा रहा है। उनकी शिकायत थी कि दोशियान कंपनी उन्हें भुगतान नहीं कर रही है। 

जिसके कारण जब चाहे तक पेटी कॉन्टेक्टर काम रोक देते थे। इसके लिए कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने दोशियान कंपनी से चर्चा कर नगर पालिका से भुगतान सीधे पेटी कॉन्ट्रेक्टर को किया जाना तय किया। इसके परिणाम स्वरूप अचानक कार्य में गति आ गर्ई और दोशियान कंपनी भी योजना पूर्र्ण करने में जुट गर्ई। 

दोशियान कंपनी के प्रबंधक मिश्रा बताया जाता है कि इन दिनों दिन रात कार्र्य को अंजाम तक पहुंचाने के काम में जुटे हुए हैं। इंटेकबैल पर दोनों पंप सेट कर दिए गए हैं। चांड गांव में पाईप डालने का काम तेजी से चल रहा है। 

जिससे इंटेक बेल से फिल्टर प्लांट सतनवाड़ा तक पूरी पार्ईप लाईन कंपलीट हो जाएगी। पानी सप्लार्ई के लिए सिंचार्ई विभाग से बिजली की अस्थाई लार्ईन ली जा रही है। फिल्टर प्लांट से शहर तक पानी लाने में खूबत घाटी के पास राष्ट्रीय वन उद्यान क्षेत्र में पिलर पर पाईप लाईन डालने का काम भी तेजी से चल रहा है। 

पिछले दिनों कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव और नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने सिंध जलावर्धन योजना के कार्य का निरीक्षण किया और निरीक्षण के बाद उन्होंने योजना पूर्र्ण होने में काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की।