Monday, May 22, 2017

जिले में प्याज की बंपर आवक, मंडी में प्रतिदिन आ रही है 500 ट्रेक्टर ट्रॉली

शिवपुरी। कृषि उपज मंडी शिवपुरी में इन दिनों प्याज की बंपर आवक हो रहीं है। सुबह 5 बजे से ही गांधी पार्क में प्याज से भरी ट्रेक्टर ट्रालियों का आना शुरू हो जाता है और प्रतिदिन प्याज से भरी 500 ट्रेक्टर ट्रालियां आ रहीं हैं लेकिन किसानों ने शिकायत की कि उन्हें प्याज का वाजिब मूल्य नहीं मिल रहा। शिवपुरी मंडी में 100 रूपए से लेकर 200-250 रूपए मन तक प्याज बिक रही है।

पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी शिवपुरी में प्याज की रिकॉर्ड तोड़ पैदावार हुई है। लगभग 10 दिन से मंडी में प्याज की जबर्दस्त आवक देखने को मिली है। आज भी लगभग 500 ट्रेक्टर ट्रालियां प्याज की आईं। एक ट्रेक्टर ट्राली में 21 से लेकर 25 क्विंटल तक प्याज आ रही है। 

बताया जाता है कि अच्छी से अच्छी प्याज का दाम 200 से 250 रूपए मन तक दिया जा रहा है जबकि हल्की क्वालिटी की प्याज 100 रूपए मन में बिक रही है। किसानों ने बताया कि उनका शोषण हो रहा है। आड़तिये प्याज ट्रकों में लाद कर बाहर मंडियों में भेज रहे हैं। दिशावर में प्याज के अच्छे दाम हैं। केरल की मंडियों में तो प्याज 70 से लेकर 100 रूपए प्रति किलो तक बिक रही है। 

ट्रेक्टर ट्रालियों के कारण लग रहा है जाम 
गांधी पार्क क्षेत्र में प्याज से लदी ट्रेक्टर-ट्रालियों तथा साथ में वाटर टेंकर के कारण आए दिन जाम लगा रहता है। आज दोपहर 1 बजे दोनों ओर वाहनों की लम्बी-लम्बी कतारें देखने को मिली। पिछलेे वर्ष प्याज से भरी ट्रेक्टर ट्राली विक्रय के लिए शहर से बाहर आती थी, लेकिन इस वर्ष गांधी पार्क में ट्रेक्टर ट्राली आ रहीं हैं। जिससे उस क्षेत्र में चाहे जब जाम लग रहा है।