सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाओं के लिए मंगलम चलाएगा जेनेरिक दवा केन्द्र

शिवपुरी। समाजसेवी संस्था मंगलम आम नागरिकों को सस्ती और गुणवत्ता पूर्र्ण दवायें उपलब्ध कराने हेतु दीनदयाल औषधि योजना अंतर्गत जेनेरिक  दवा का केन्द्र चलाएगा। ताकि महंगी और पेंटेंट दवाओं के कुचक्र से लोगों को राहत मिल सके। उक्त निर्र्णय कल कलेक्टर और मंगलम के अध्यक्ष ओपी श्रीवास्तव की अध्यक्षता में मंगलम कार्यालय में आयोजित कार्य समिति की बैठक में सर्व सम्मिति से लिया गया। 

बैठक में सदस्यों ने मंगलम द्वारा दीनदयाल रसोर्ई चलाने का भी सर्व सम्मति से अनुमोदन कर दिया। बैठक में यह भी तय हुआ कि मंगलम  दिव्यांग बच्चोंं का स्कूल और हॉस्टल भी बनायेगा तथा कौशल विकास केन्द्र के तहत रोजगार हेतु नौजवानों के लिए उपयोगी पाठ्यक्रम भी चलाएगा तथा माखनलाल चतुर्र्वेदी विश्व विद्यालय से भी विभिन्न कोर्र्सों हेतु संवद्धता ली जाएगी। 

बैठक का संचालन करते हुए अजय खैमरिया ने बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र के तहत 350 ट्रेडस को मान्यता प्राप्त है और इनमें से चार-पांच उपयोगी टे्रडस  बेरोजगार नौ जवानों के लिए चुनकर मंगलम चलाना चाहती है। ताकि बेरोजगार नौजवानों को रोजगार मिल सके। लेकिन इसके लिए मंगलम को इन्फ्रास्ट्रेक्चर बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। चर्र्चा के बाद इस फील्ड में जाने के लिए कार्र्यकारिणी सदस्यों ने अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी। 

इसके बाद जेनेरिक दवाओं के विक्रय पर कार्र्य समिति के सदस्यों ने विचार रखे और विशेषज्ञ के तौर पर मंगलम उपाध्यक्ष डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि मंगलम को इस दिशा में पहल करना चाहिए। कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने  अपने विचार रखते हुए कहा कि मंगलम समाजसेवी संस्था है और लोगों को सस्ती और अच्छी दवायें यदि हमारे प्रयास करने से मिल सकती है तो हमें इस दिशा में आगे बढऩा चाहिए। जरूरत पड़ी तो डॉक्टरों से जेनेरिक दवायें लिखने के लिए वह स्वयं अपील भी करेंगे। 

मंगलम का जेनेरिक दवा केन्द्र वृद्धाश्रम के बाहर खोले जाने का निर्र्णय लिया गया और इस हेतु एक फार्मासिस्ट की नियुक्ति करने का भी प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में बताया गया कि इंडियन ऑयल कॉरर्पोरेशन मंगलम के साथ दिव्यांग बच्चों के 40 लाख रूपए लागत के हॉस्टल औैर स्कूल बनाने के लिए सहमत हो गया है। इस पर मंगलम कार्र्यकारिणी ने अपनी सहमति व्यक्त की। 

मंगलम के लम्बित बिलों के भुगतान हेतु भी कलेक्टर से अनुरोध किया जिस पर कलेक्टर ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह फाईल देखकर इस दिशा में सकारात्मक निर्र्णय लेंगे। बैठक में विधायक प्रहलाद भारती सहित मंगलम उपाध्यक्ष अशोक कोचेटा, डॉ. गोविन्द सिंह, कोषाध्यक्ष दीपक गोयल, सहसचिव हरिओम अग्रवाल, जिनेश जैन, संचालकगण डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, विष्णु जैमिनी, राजू बाथम, मुकेश गोयल, अमित खण्डेलवाल, रामशरण अग्रवाल, अजय खैमरिया, यशवंत जैन, राजीव श्रीवास्तव, विवेक श्रीवास्तव, अरविन्द जैन, आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर ने दीनदयाल रसोई में दिए 2100 रूपए
मंगलम कार्र्य समिति की बैठक में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने दीनदयाल रसोई योजना अंतर्र्गत मंगलम द्वारा चलार्ई जा रही दीनदयाल रसोर्ई के सुचारू रूप से संचालन हेतु अपनी ओर से 2100 रूपए का दान दिया है। मंगलम संचालक जिनेश जैन ने पांच हजार एक रूपए और सह सचिव हरिओम अग्रवाल ने 2100 रूपए का दान दिया है। मंगलम ने दान दाताओं का दान के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया है।