यह है अतिक्रमण का बाप : बदली दी पोहरी रोड की दिशा

शिवपुरी। शिवपुरी में अतिक्रमण शब्द कोई पुराना नही है। और यह भी सही है कि रोडे बनती है तो रोड किनारे बने अतिक्रमणो को हटाया जाता है। लेकिन शिवपुरी में एक अतिक्रमण के कारण पोहरी रोड की दिशा ही बदलने की तैयारी हो रही है। जानकारी के अनुसार लम्बे इंतजार के बाद राजेश्वरी रोड़ से पोहरी नाके तक सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है, लेकिन एसपी बंगले के सामने रोड़ चौड़ीकरण में एक अतिक्रमण के कारण अडंगा सामने आया है। बताया जा रहा है अतिक्रमण काफी पुराना है और इसमे 5-6 परिवार निवास करते है। और इस अतिक्रमण में बने पुराने जर्जर भवन की एक दिवाल जेल से भी मिलती है। 

इस समय पोहरी रोड का निर्माण चल रहा है इस अतिक्रमण के कारण एक तो सड़क सकरी हो रही है और उसकी दिशा भी बदली जा रही है। अतिक्रमको ने इस जगह हो ऊषा राजे ट्रस्ट का होना बताया जा रहा है। इस कारण इसको ध्वस्त करने में प्रशासन की हाथ पांव फूल रहे है। 

लेकिन अंदर से खबर यह भी आ रही है कि इस जमीन का सर्वे नम्बर 1031 है और यह जगह पूर्ण तह शासकीय जमीन है। अतिक्रामक इस जगह को जानबूझ कर ऊषा राजे ट्रस्ट का बताकर प्रचारित कर रहा है। जिससे प्रशासन इस अतिक्रमण का न तोडे। 

दूसरा यह अतिक्रमण की एक दिवाल जेल से चिपक रही है इससे जेल की सुरक्षा पर भी सेंध लग रही है। इस मामले में अभिभाषक संजीव बिलगैंया कहते हैं जेल नियम के अनुसार जेल से लगकर कोर्ई निजी निवास नहीं हो सकता। 

पोहरी रोड़ शिवपुरी की मुख्य सड़कों में से एक है। इस अतिक्रमण की मौजदूगी के कारण सडक की दिशा बदल रही है और एक और $$फुटपाथ की कमी हो जाऐगी। रोड़ चौड़ीकरण में कानूननी नियम यह है कि रोड़ सेंटर से दोनों तरफ बराबर बराबर दूरी छोड़ी जाती है और सड़क का निर्माण किया जाता है।

उधर इस मामले में छत्री ट्रस्ट के अधिकारी श्री मोहिते का यह कहना है कि चूकि अभी यह तय नही है कि यह जमीन किसकी है। लेकिन विकास में अगर ट्रस्ट की जमीन है तो उसे भी प्रशासन ले सकता है।