शहर में होली पर निकला राधे-कृष्ण का चल समारोह, झूम कर खेली होली

शिवपुरी। रंगों का त्यौहार होली में इस वर्ष हिन्दू उत्सव समिति ने बृज की तर्ज पर होली मनाने का निर्र्णय लेकर इसमें गाढ़ा रंग भरने का प्रयास किया है। हिन्दू उत्सव समिति ने अपने अथक प्रयासों से धुरेंडी पर भगवान श्रीकृष्ण और राधा के साथ ग्वाल बालों के संग होली का चल समारोह निकाला गया जिसमें भगवान का स्वरूप धारण किए हुए नन्हे मुन्हे बालकों ने जमकर गुलाल और केसरिया रंग से शहर वासियों को होली के रंग में रंग दिया। 

चल समारोह होली वाले दिन प्रात: 9 बजे से एचडीएफसी बैंक माधव चौक से प्रारंभ होकर कोर्ट रोड़, सदर बाजार, कस्टमगेट, आर्यसमाज रोड़, 14 न बर कोठी होते हुए माधव चौक पर संपन्न हुआ। चल समारोह के दौरान महिलायें और बच्चे छतों पर चढक़र चल समारोह में मौजूद लोगों पर रंग गुलाल उड़ेल रहीं थी। 

वहीं विमान में सवार श्रीकृष्ण राधा और ग्वालवाल पिचकारियों से महिलाओं पर रंग छिडक़ रहे थे। यह नजारा बृज में आयोजित होने वाली होली की अनुभूति दिला रहा था। चल समारोह में जहां ढोल नगाड़ों पर युवा थिरक रहे थे वहीं डीजे की धुनों पर चलने वाले भक्तिगीतों ने शहर वासियों को अपनी ओर आकर्षित किया जो रैली में आने को मजबूर हो गए। 

शहर वासियों ने भी हुरियारों का भव्य स्वागत किया और जगह-जगह खाने पीने की वस्तुओं का वितरण भी हुआ। इस दौरान शहर रंगों में सरावोर हो गया। शहर में यह पहला आयोजन था जिसका शहर वासियों ने भरपूर आनंद उठाया। सुबह से ही युवाओं की टोलियां माधव चौक पर एकत्रित हो गई इसके बाद ट्रेक्टर ट्राली पर फूलों से विमान पर सवार होकर ग्वाल वालों की टोलिया श्रीकृष्ण और राधा के साथ वहां पहुंची और इसके बाद चल समारोह प्रारंभ किया गया।

विमान के आगे मशीन के माध्यम से फूलों की बरसा की जा रही थी वहीं युवाओं की टोलियां हाथों में गुलाल के थैले लेकर उड़ाते चले जा रहे थे और छतों पर महिलायें व बच्चे पिचकारियों और बाल्टियों में रंग भर-भर कर हुरियारों पर भर-भर कर फैक रही थी। 

वहीं दूसरी ओर ग्वाल बाल विमान से पिचकारियों में केसरिया रंग भरकर हुरियारों और छतों पर मौजूद बाल टोलियों पर गुलाल उड़ा रहे थे। यह नजारा देखने लायक था और लोग इस उत्सव को देखने के लिए दूर-दूर से आए थे।
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
-----------