रामनवमीं पर भव्य चल समारोह, भैरो बाबा मंदिर पर होगी भव्य आरती

शिवपुरी। 5 अप्रैल को हिन्दू उत्सव समिति के आह्ववान पर शहर वासियों द्वारा रामनवमीं पर भव्य चल समारोह निकाला जाएगा। इसे लेकर शहर भर में पिछले दो माह से तैैयारियां जारी हैैं और अभी तक तीस से अधिक बैठकें शहर के विभिन्न स्थानों पर आहुत हो चुकी हैं। चल समारोह में इस वर्ष मनमोहक झांकियां आकर्र्षण का केन्द्र रहेंगी। 

वहीं रामनवमीं में चल समारोह में सिक्ख समाज भी शिरकत करेंगा। इस हेतु गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी ने हिन्दू उत्सव समिति को आश्वासन भी दिया है। वहीं चल समारोह में शामिल होने के लिए तहसील स्तर पर भी समिति के सदस्य संपर्र्क कर रहे हैं। 

चल समारोह में बजरंग दल, हिन्दू उत्सव वाहिनी, शिवसेना सहित भाजपा और कांग्रेसजनों ने भी अपने संगठनों और पार्टियों का भरपूर सहयोग देने का विश्वास दिलाया है। कांग्रेस और भाजपा ने शहर वासियों से अधिक से अधिक सं या में रामनवमीं के चल समारोह में उपस्थित होने के लिए लोगों से अपील करने संबंधी पोस्टर और बैनर भी शहर में लगवा दिए हैं। 

चल समारोह 5 अप्रैल को फिजीकल मैदान से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न मार्गो से निकाला जाएगा। चल समारोह में समिति के सदस्यों द्वारा कर्ई झांकियां भी सजाई जाएगी। साथ ही 12 फिट का विशाल धनुष चल समारोह में आकर्षण का केन्द्र रहेगा। 

हिन्दू उत्सव समिति के सदस्यों ने जानकारी देते हुए बताया कि रामनवमीें पर चल समारोह निकालने का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि भगवान श्री राम के आदर्र्शो की पुन: स्थापना हो और भगवान राम के जीवन से लोगों को भाईचारे और एकता के साथ जीने का संदेश प्राप्त हो आज भारत वर्र्ष में जो माहौल बना है उससे एकता का संदेश प्रसारित हो रहा है। 

इसी संदेश को बनाए रखने के लिए हिन्दू संगठनों द्वारा रामनवमीं पर विशाल चल समारोह निकाला जा रहा है। इस वर्ष चल समारोह को भव्यता प्रदान करने और एकता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हिन्दू उत्सव समिति के सदस्य सिक्ख समाज बाबा तेगबहादुर से मिले।

जिनसे रामनवमीं पर निकलने वाले चल समारोह में सिक्ख समाज की सहभागिता के लिए अनुरोध किया है। जिन्होंने समाज की सहभागिता का आश्वासन दिया और चल समारोह को भव्यता प्रदान करने की बात कहीं। 

भैरो बाबा मंदिर पुरानी शिवपुरी में होगी महाआरती
रामनवमीं की तैैयारियों में शहर वासी जुट गए हैं और जगह-जगह बैठकें आहुत की जा रही है। इसी तारत य में आज पुरानी शिवपुरी में स्थित भैरों बाबा मंििदर पर महाआरती का आयोजन किया गया है। 

जहां अधिक से अधिक सं या में लोगों को उपस्थित रहने  की अपील की गर्ई है। आरती के पश्चात रामनवमीं की तैयारियां के संबंध में चर्चा की जाएगी और आयोजन को सफल बनाने के लिए लोगों के सुझाव लिए जायेंगे।