अच्छी खबर: अब भदैयाकुंड पर बच्चे ले सकेगे पैडल बोट का आंनद

शिवपुरी। भदैया कुंड पर निर्झर कार्यक्रम के साथ साथ पर्यटकों के लिहाज से इसके विकास को लेकर कई कदम उठाए जा रहे हैं। यहां चिल्ड्रन जोन तैयार होगा, पैडल बोट की सुविधा मिलेगी जबकि कुंड के आसपास गुफाओं में शैल चित्र बनाए जाएंगे। यह जानकारी शनिवार को कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, एडीएम नीतू माथुर सहित एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने प्रेस वार्ता आयोजित कर दी। उन्होने बताया कि भदैया कुंड के आसपास स्थित गुफाओं में शैलचित्र भी उकेरे जाएंगे जिससे और इनमें लाइटिंग की व्यवस्था भी जाएगी जिससे पर्यटक इन शैल चित्रों को निहार सकें। कलेक्टर श्रीवास्तव ने बताया कि शैल चित्रों के जरिए लोग यहां के कलाकृति और संस्कृति को भी पहचान सकेंगे। साथ ही पहाड़ों की खाली दीवारों पर भी चित्रकारी की जाएगी।

कैफेटेरिया सहित बनेगा चिल्ड्रन जोन
भदैया कुंड पर कैफेटेरिया सहित चिल्ड्रन जोन भी बनाया जाएगा, जिससे पर्यटकों के साथ आने वाले बच्चों के लिए भी खेलकूद के सभी इंतजाम उपलब्ध होंगे साथ ही बच्चों के लिए यहां पर पैडल वोट की भी व्यवस्था की जा रही है जिससे बच्चे भी वोटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे।

ऊपर के कुंड का कैमिकल ट्रीटमेंट कर की जाएगी सफाई
भदैया कुंड के उपरी कुंड में जमा गंदे पानी को साफ करने के लिए कैमिकल ट्रीटमेंट द्वारा सफाई की जाएगी। इससे यहां पर काई व गंदगी न जमा हो सके और ऊपर के कुंड का पानी पूरी तरह से साफ रहे। 

10-10 हॉर्स पावर की लगाई जाएंगी मोटरें
कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने बताया कि बडे कुंड पर 10-10 हार्स पावर की दो मोटरें भी लगाई जाएंगी। इससे कुंड के पानी को ऊपरी कुंड में लि ट कर उसे झरने के रूप में बहाया जा सके। इतना ही नहीं भदैया कुंड की सी?ियों का भी पुर्ननिर्माण किया जाएगा। इतना ही नहीं वोट हाउस पर भी शौचालय का निर्माण भी कराया जाएगा।

इंदौर की कंपनी को दिया लाइटिंग का काम
भदैया कुंड पर एलईडी लाइटिंग का काम इंदौर की दिलीप धारकर पावर लाइटिंग एंव इंजीनियरिंग को दिया गया है जो करीब 27 लाख रुपए की लागत से लाइटिंग का काम किया जाएगा। इतना ही नहीं 19 पे?ों पर टाइल्स व पेवर्स भी लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं भदैया कुंड पर स्थित स्टाप डैम की भी सफाई की जाएगी।

सडक़ों ने बदला स्थल, पोलोग्राउंड पर होगा आयोजन
निर्झर महोत्सव पर शिवपुरी आ रही अलका याज्ञनिक और नृत्यांगना गीतांजलि पहले भदैया कुंड पर प्रस्तुति देने वाली थीं लेकिन स?कों की बदहाली ने आयोजन का स्थल बदल दिया और अब मु य आयोजन पोलोग्राउंड पर 30 मार्च को होगा।