Saturday, February 04, 2017

कमिश्रर के प्रतिनिधि मंडल के आग्रह पर उठा शिवपुरी की मीडिया का धरना

शिवपुरी। शिवपुरी प्रभारी कलेक्टर नेहा मारव्या के खिलाफ चल रहे धरने को आज पाचवें दिन खत्म कर दिया है। बताया जा रहा है कि कमिश्रर का संदेश लेकर आए प्रतिनिधि मंडल के आग्रह पर इस धरने को स्थागित किया है। धरना खत्म कर दिया है परन्तु मिडिय़ा का सरकारी कार्यक्रमों और प्रेसनोटो को बहिष्कार अभी भी जारी रहेगा। 

जानकारी के अनुसार ग्वालियर कमिश्रर एसएन रूपला का संदेश लेकर आए प्रतिनिधि मंडल के आग्रह पर पिछले पांच दिनों से जारी संयुक्त पत्रकार मोर्चा का अनिश्चितकालीन धरना स्थगित कर दिया गया, लेकिन धरना स्थगित करने से पूर्व संयुक्त पत्रकार मोर्चा ने प्रभारी कलेक्टर नेहा सिंह मारव्या के खिलाफ उनके अड़ियल रुख के चलते सर्वसम्मति से निंदा प्रस्ताव पारित किया।साथ में यह निर्णय लिया कि नेहा सिंह मारव्या के प्रभारी कलेक्टर रहते तक उनके द्वारा जारी किसी भी शासकीय प्रेसनोट का प्रकाशन नहीं किया जाएगा, साथ ही वे जब तक शिवपुरी में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिपं रहेंगी तब तक उनके किसी भी शासकीय कार्यक्रम को कवरेज नहीं दिया जाएगा। 

संयुक्त पत्रकार मोर्चा ने सर्वसम्मति से उनके रवैए पर कड़ा आक्रोश एवं ग्वालियर कमिश्रर एसएन रूपला एवं कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव के आग्रह पर उनका धन्यवाद ज्ञापित किया। धरना स्थगित की घोषणा के साथ ही ग्वालियर से आए प्रतिनिधि मंडल ने सभी पत्रकारों को उनकी एकजुटता के लिए बधाई दी और उन्हें जूस पिलाकर धरना समाप्त कराया। 

लगातार पांच दिन से जारी संयुक्त पत्रकार मोर्चा के धरना स्थल पर आज ग्वालियर से सहायक संचालक मधु सोलापुरकर,मप्र पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेन्द्र माथुर, संस्थापक महासचिव राजेश शर्मा आए जिन्होंने पत्रकारों से आग्रह किया कि आयुक्त ग्वालियर श्री रूपला का यह संदेश है कि वे शिवपुरी कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव के प्रशिक्षण से वापस लौटने तक धरना स्थगित कर दें। 

उनका कहना था कि यदि श्री श्रीवास्तव के लौटने के बाद भी उनकी बात नहीं बनें तो वे पुन: आंदोलन करें। इससे पूर्व प्रशिक्षण पर गए शिवपुरी कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव भी पत्रकारों से यही आग्रह कर चुके थे। 

संभाग आयुक्त श्री रूपला एवं कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव के संदेश का समर्थन करते हुए संयुक्त पत्रकार मोर्चा ने धरना स्थगित करने की बात अपनी कुछ शर्तों के साथ स्वीकार कर ली। ग्वालियर से प्रतिनिधि मंडल के आते ही जिला पंचायत के अतिरिक्त मु य कार्यपालन अधिकारी ब्रह्मेन्द्र गुप्ता, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, एसडीओपी जीडी शर्मा, तहसीलदार नवनीत शर्माए जिला जनसंपर्क अधिकारी अनूप भारतीय भी मौजूद थे। 

इन सभी की मौजूदगी में ही उक्त सभी निर्णय एवं प्रस्ताव पारित हुए। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्ग, अशोक कोचेटा, वीरेन्द्र भुल्ले, अशोक अग्रवालए बृजेश तोमर, केके दुबे, ग्वालियर से आए सुरेन्द्र माथुर, राजेश शर्मा ने इस समूचे घटनाक्रम पर अपने विचार भी प्रकट किए। सभी ने एक स्वर में प्रभारी कलेक्टर नेहा सिंह मारव्या के रवैए पर कड़ा ऐतराज जताया।