Friday, February 10, 2017

तालाब में पटका अंबेडकर की मूर्ति को, दलित समुदाय का उग्र प्रर्दशन

शिवपुरी। पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम आकुर्सी में आज अम्बेडकर प्रतिमा एवं पार्क में लगे शिलापटल को तोडक़र तालाब में फेंके जाने का घटनाक्रम सामने आने से सनसनी फैल गई। इस घटना को लेकर दलित समुदाय के लोगों ने भारी विरोध जताते हुए धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया और पोहरी थाने पर भी प्रदर्शन कर डाला। पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए हुए तत्काल दोषी व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आकुर्सी में निर्माणाधीन अम्बेडकर पार्क में लगी बाबा साहब की मूर्ति और शिलापटल को बीती रात गाँव के ही निवासी सोमचंद पुत्र ठाकुरलाल ओझा ने तोड़ दिया और बगल के तालाब में मूर्ति को ले जा पटका। 

इस घटना को ग्रामीण हरिलाल पुत्र नक्टूराम जाटव ने अपनी आंखों से देखा और जब उसने उसे टोका तो सोमचंद ने उसके साथ गाली गलौंच कर डाली और लडऩे पर आमादा हो गया। बाबा की मूर्ति तोड़े जाने को लेकर सुबह से ही गाँव में दलित समुदाय के लोगों का इकट्ठा होना शुरू हो गया और इन्होंने इस घटना पर कड़ा रोष जताते हुए मौके पर ही धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। 

दलित समुदाय द्वारा पोहरी थाने पर भी प्रदर्शन किया। मौके की नजाकत को भापंते हुए पोहरी थाने ने तत्काल इस मामले में आरोपी के खिलाफ धारा 295, 294, 506 एवं एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।