Thursday, February 09, 2017

सिद्वेश्वर मेला ग्राउण्ड पर ही लगेगा मेला, मार्ग होगा दुरस्त

शिवपुरी। शिवपुरी की सांस्कृतिक विरासत माने जाने वाले सिद्घेश्वर बाणगंगा मेले के आयोजन को लेकर इस बार चल रही अटकलों का दौर अब समाप्त हो गया है। सिद्घेश्वर बाण गंगा मेला हर बार की तरह  इस बार भी सिद्घेश्वर मेला ग्राउण्ड में ही आयेाजित किया जाएगा। यहाँ बता दें कि प्रशासन इस मेले को अन्यत्र स्थानांतरित कराने के मूड में दिख रहा था।

नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने बताया कि पालिका में आयोजित एक बैठक में सर्व स मति से यह प्रस्ताव पास किया गया है कि सिद्घेश्वर बाणगंगा मेले का आयोजन पूर्व निर्धारित स्थल पर ही होगा। उन्होंने बताया कि इस स्थान पर चल रही सीवर खुदाई के चलते अस्त व्यस्त हो रहे सडक़ मार्ग को शीघ्र दुरुस्त कर लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले कई दशकों से सिद्घेश्वर बाण गंगा मेला जो कि जिले भर की जनता की आस्थाओं का केन्द्र है, सिद्घेश्वर प्रांगण में ही आयोजित किया जाता रहा है। सिर्फ एक बार इस मेले को जाधव सागर के पास लगाया गया था, लेकिन स्थानीय नागरिकों ने इस मेले के स्थानांतरण का पुरजोर विरोध किया था जिसके बाद से लगातार क्रम में यह मेला सिद्घेश्वर ग्राउण्ड पर ही आयोजित किया जाने लगा। 

इस बार प्रशासन ने यहाँ चल रहे निर्माण कार्यों की दुहाई देकर मेले को गांधी पार्क या अन्यत्र ले जाने की बात कही मगर गांधी पार्क सायलेंट जोन में होने के कारण वहाँ मेले का आयोजन नियम विरुद्घ होता ऐसे में पालिका ने मेला स्थल को यथावत रखने का निर्णय पारित किया है। हालांकि मेला ग्राउण्ड की व्यवस्थाओं को देखें तो यहाँ गत फरवरी में जो कब्जे पालिका ने तोड़े थे उनका मलबा ाी साल ार बाद पालिका साफ नहीं कर पाई है। दे ाना यह है कि शिवरात्रि पर होने वाले मेले के ाूमिपूजन से पूर्व प्रशासन यहां क्या कुछ व्यवस्थायें अमल में लाता है।