Thursday, February 09, 2017

हितग्राही सम्मेलन से कांग्रेस और भाजपा दोनों दल असंतुष्ट

शिवपुरी। बुधवार को शहर के गांधी पार्क मैदान में नगर पालिका शिवपुरी द्वारा आयोजन नगर उदय अभियान के तहत हितग्राही सम्मेलन से कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों ने नाराजगी जाहिर की है। दोनों दलों ने उपेक्षा का ठीकरा सीएमओ रणवीर कुमार सिंह पर फोड़ते हुए उन पर प्रोटोकॉल के उल्लंघन का आरोप लगाया है। 

रातौरात हितग्राही स मेलन में स्टेज के पीछे लगे उस बैनर को हटा दिया गया जिस पर प्रोटोकॉल के तहत नगरीय प्रशासन मंत्री माया सिंह, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के फोटो लगे थे। नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने आक्रोश भरे स्वर में कार्र्यक्रम में कहा कि उन्हें सीएमओ ने भ्रमित कर कार्र्यक्रम में बुला लिया था। 

बरना वे इस अपमान के चलते कार्र्यक्रम में ही नहीं आते। वहीं नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा ने प्रतिक्रिया व्यक्त की कि वह यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि सीएमओ रणवीर कुमार ने किसके इशारे पर ऐसा किया है। प्रोटोकॉल के उल्लघंन के चलते भाजपा के दो पार्षद मनीष गर्र्ग मंजू और अभिषेक शर्मा वट्टे कार्र्यक्रम में ही नहीं पहुंचे। 

इस कार्र्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री माया सिंह को मु य अतिथि के रूप में पधारना था, लेकिन मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ वह जबलपुर में आयोजित कार्र्यक्रम में भाग लेने के लिए चली गर्ई तो नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को मु य अतिथि और उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा को अध्यक्षीय दायित्व सौंपा गया जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में नगर पालिका के पार्षदगणों को शामिल किया गया। 

नगर उदय अभियान के तहत शासन द्वारा संचालित 6 जन कल्याणकारी योजनाओं के पात्रहित ग्राहियों को प्रत्येक वार्ड में घर-घर जाकर खोजना था ताकि उन्हें शासन की इन योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके। लेकिन खास बात यह रही कि नगर पालिका को हितग्राही नहीं मिले। इस कारण इस कार्र्यक्रम में पहले से लाभान्वित हितग्राहियों को भी जोड़ लिया गया। 

कार्र्यक्रम काफी अव्यवस्था में शुरू हुआ। मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का लाइव भाषण जैसे ही शुरू हुआ तो पता चला कि केबिल के तार कटे हुए हैं। जिससे मु यमंत्री के भाषण का लाभ हितग्राहियों को नहीं मिल पाया। बिजली का आना जाना भी लगातार जारी रहा। हालांकि नगर पालिका ने जनरेटर की व्यवस्था कर रखी थी, लेकिन उसका भी कोई उपयोग नहीं हो पाया। नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना का श्रेय स्व. प्रधानमंत्री राजीव गांधी को दिया और इंदिरा गांधी एवं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का जमकर गुणगान किया, लेकिन उन्हें रोकने की हि मत कोई नहीं जुटा पाया। 

नहीं मिले हितग्राहियों को अधिकार पत्र
हितग्राही स मेलन में प्रधानमंत्री और मु यमंत्री आवास योजना के तहत पात्रहित ग्राहियों को अधिकार पत्र सौंपे जाने थे, लेकिन नपा प्रशासन के अंर्तद्वंद के चलते हितग्राहियों को अधिकार पत्र नहीं सौंपे जा सके जिससे उनमें नाराजी रही और आयोजकों से पूछती रहीं कि उन्हें आखिर किस लिए बुलाया गया है। नगर पालिका सूत्रों ने बताया कि पात्र हितग्राहियों को अधिकार पत्र अब घर-घर जाकर सौंपे जायेंगे। 

भाजपा ने लगाया अपने नेताओं की उपेक्षा का आरोप
हितग्राही स मेलन का वहिष्कार करने वाले भाजपा के पार्र्षद मनीष गर्ग मंजू और नगर मंडल उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पार्र्षद अभिषेक शर्मा वट्टे ने आरोप लगाया है कि स मेलन में उनकी नेता यशोधरा राजे सिंधिया की उपेक्षा की गर्ई है। प्रोटोकॉल के तहत उनका फोटो बैनर में लगाया जाना चाहिए था। जोकि नहीं किया गया। भाजपा के जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी को भी कार्र्यक्रम में नहीं बुलाया गया। हितग्राही स मेलन में भाजपा के किसी भी पार्षद को बोलने का मौका नहीं दिया गया। इसी के चलते उन्होंने कार्र्यक्रम में न जाना उचित समझा तथा अपनी नाराजी का इजहार किया।