Thursday, February 09, 2017

भाजपा नेता आजाद जैन का मिक्सिंग प्लांट सहित क्रेशर सील

मुकेश रघुंवशी/बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बारई ग्राम आज औचक निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी आरके पाण्डे एवं तहसीलदार महेन्द्र सिंह कंथूरिया ने अवैध रूप से संचालित एक क्रेशर और क्रेशर के समीप ही एक होट मिक्सिंग प्लांट जो कि शासकीय भूमि पर चल रहे थे को सील कर दिया है। यह प्लांट क्षेत्र के एक भाजपा नेता के बताए गये है। 

जानकारी के अनुसार बारई ग्राम में लंबे समय से अवैध रूप से जैन क्रेशर का संचालन किया जा रहा था जिसकी सूचना प्रशासनिक अधिकरी एसडीएम आरके पाण्डे एवं तहसीलदार महेन्द्र ङ्क्षसह कंथूरिया द्वारा आकस्मिक रूप से क्रेशर का निरीक्षण किया तो उक्त क्रेशर शासकीय भूमि पर संचालित पाए गये। जिसपर प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए भाजपा नेता आजाद जैन के एक क्रेशर और एक हॉट मिक्सिंग प्लांट को सील कर दिया है। वहीं बामौर में संचालित क्रेशरों के रिकॉर्ड खंगालने के आदेश बदरवास तहसीलदार को एसडीएम ने रिकॉर्ड खंगालने के आदेश दिए है। प्रशासनिक अमले को देखकर उक्त क्रेशर संचालक भाग गये।

इस पूरे मामले पर अगर गौर करें तो क्षेत्र में अत्याधिक मात्रा में अवैध उत्खनन हो रहा है। यह पत्थर का उत्खनन व्लास्टिग के द्वारा किया जा रहा है। अव सबाल उठता है कि उक्त ब्लास्ंिटग का सामान इन क्रेशर संचालकों पर उपलब्ध कहा से होता है। तय मात्रा से अधिक बिस्फोटक आखिर इनको उपलब्ध कहा से होता है। यह बात प्रशासन को गौर करने लायक है। 

विस्फोटक गोदाम का निरीक्षण से क्यों कतरा रहा है प्रशासन
बदरवास थाना क्षेत्र के टुुडयावत गांव के समीप एक मात्र विस्फोटक का गोदाम है जिसमें आए दिन नियम विरूद्व तरीके से मात्रा से अधिक बिस्फोटकों की सप्लाई इन क्रेशरों को की जाती है पर कोलारस प्रशासन ने उक्त गोदाम पर निरीक्षण करने की जहमत तक नहीं उठाई।