Tuesday, February 07, 2017

बिहार से अपहृत कर लाई गई युवती शिवपुरी में बरामद

शिवपुरी। अपनी सौतेली माँ के अत्याचारों से परेशान होकर बहिन के यहां जाने के लिए रवाना हुर्ई युवती जब दिल्ली पहुंची तो एक युवक बहला फुसलाकर उसे शिवपुरी ले आया। परन्तु जब वह बस में बैठाकर युवती को झांसी ले जा रहा था तो दोनों के बीच हुए विवाद में बस के यात्रियों ने मामला संदिग्ध जानकर डायल 100 को सूचित किया।

यह देखकर युवक भाग निकला लेकिन युवती को पुलिस ने बरामद कर लिया।  पुलिस ने उक्त युवती को चाइल्ड लाईन को सौंप दिया जहां से उसे बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कर उसके परिजनों को सुपुर्द करने के आदेश दिए। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 वर्षीय युवती शर्मिला (बदला हुआ नाम)बिहार प्रांत के ओरंगाबाद जिले के कार्ईचक रफीकगंज गांव की निवासी है। उसकी माँ की मृत्यु हो चुकी है और सौतेली माँ प्रमिला देवी उस पर अत्याचार करती है। पिता मुनीलाल चौधरी चाय की छोटी मोटी दुकान करता है और आदतन शराबी है। 

शर्मिला के उस सहित पांच भार्ई बहिन है तथा कम आमदनी के कारण घर का खर्चा मुश्किल से चलता है। यही कारण है कि शर्मिला पढ़ी लिखी नहीं है और वह निपट निरक्षर है। सौतेली माँ की आए दिन की मारपीट से तंग आकर 31 जनवरी को शर्मिला रेल में बैठकर अपनी बहिन गीता के यहां चल दी। 

उसकी बहिन गीता की ससुराल उ.प्र. के हरदोर्ई में है, लेकिन गीता अपने पति के साथ दिल्ली के किसी गांव में रहती है। ट्रेन में बैठकर शर्र्मिला दिल्ली पहुंच गर्ई, लेकिन जब वह भटक गर्ई और उसे अपनी बहिन का पता नहीं चला तो एक युवक ने बातों-बातों में उसे बहला फुसला लिया तथा उसे आश्वासन दिया कि वह उसे उसके गांव बिहार छोड़ देगा, लेकिन युवक के मन में कुछ और ही था और वह उसे ट्रेन में बिठाकर ग्वालियर आया जहां से दोनों कोटा-ग्वालियर ट्रेन में बैठकर शिवपुरी आ गए।

 रेलवे स्टेशन से शर्मिला और उक्त युवक बस स्टेण्ड पहुंच गए जहां दोनों झांसी जाने वाली बस में सवार हो गए। इस पर शर्मिला ने युवक से कहा कि वह तो उसे बिहार छोडऩे की बात कर रहा था और कहां ले जा रहा है? इस पर दोनों के बीच गर्मा-गर्म विवाद हुआ और बस की सवारियों ने दोनों के बीच झगड़ा देखकर मामले की संदिग्धता को समझ लिया। 

तुरंत ही किसी यात्री ने डायल 100 को फोन किया और पुलिस तुरंत घटना स्थल पर पहुंच गई। यह देखकर युवक खिसक लिया। पुलिस ने युवती को चाईल्ड लार्ईन के सुपुर्द किया जहां चाईल्ड लाईन ने काउंसलिंग कर जाना कि उक्त युवती बिहार की रहने वाली है।