बाबा सिद्धेश्वर नाथ की सवारी के लिए तैयारियां अंतिम चरण में

शिवपुरी। शिवपुरी के इतिहास में पहलीबार बाबा महाकाल सवारी की तर्ज पर महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व नगर देवता बाबा सिद्धेश्वर नाथ की सवारी निकाली जा रही है। नगर के प्रमुख मार्गो से निकाली जा रही इस सवारी को लेकर नागरिकों में उत्साह चरम पर है। 

सिद्धेश्वर सेवा समिति के सैैकड़ों कार्यकर्ता इस आयोजन को भव्य रूप देने में जुटे हुए हैं।आयोजन की तैयारियां चरम पर पहुंच गर्ई हैं और आज 20 फरवरी को रात्रि 7:30 बजे सिद्धेश्वर सेवा समिति के कार्यकर्ता आयोजन को अंतिम रूप देने के लिए एकत्रित होंगे। समस्त भक्तों से अनुरोध किया है कि ठीक समय पर पधारकर आयोजन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। 

शिवपुरी भगवान शिव की नगरी है और बाबा सिद्धेश्वर नाथ शिवपुरी के नगर देवता है। इनका भव्य मंदिर सिद्धेश्वर मैदान में बना हुआ है और हाल ही में धर्मस्व विभाग ने 150 साल पुराने सिद्धेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार कराया है। जिस पर 30 लाख से अधिक राशि खर्च हुई है और जीर्णोद्धार का कार्य अभी भी जारी है। बाबा सिद्धेश्वर नाथ के प्रति जन-जन में आस्था है और इसके मैदान में वर्षो से मेला लगता आ रहा है। लेकिन उज्जैन के महाकाल मंदिर की तरह कभी इसका प्रचार प्रसार नहीं हुआ जिससे बाबा सिद्धेश्वर नाथ की ख्याति शिवपुरी से बाहर निकलकर नहीं जा पाई है। 

इस कमी को दूर करने के लिए पहली बार सिद्धेश्वर सेवा समिति के सैकड़ों-सैकड़ों कार्यकर्ता बाबा सिद्धेश्वर नाथ की भव्य सवारी निकालने के लिए जुट गए है। बाबा की सवारी निकालने के लिए जिस तरह से भक्तों में उत्साह देखने को मिला उसमें भी बाबा के चमत्कार की महिमा साफ तौर पर दृष्टिगोचर हो रही है।

बाबा सिद्धेश्वर नाथ की सवारी सिद्धेश्वर मैदान से 23 फरवरी को सुबह 11 बजे शाही अंदाज में सुसज्जित घोड़ों, राजसी रथ, आकर्र्षक बैण्डबाजों और हजारों भक्तों की जयकारों के नारों के बीच निकाली जाएगी। लगभग 3 से 4 कि.मी. लंबी इस यात्रा का स्वागत करने में समूचा शहर जुट गया है। 

बाबा सिद्धेश्वर नाथ की सवारी सिद्धेश्वर मैदान से विष्णु मंदिर, नीलगर चौराहा, गुरूद्वारा रोड़, राजेश्वरी रोड़, अस्पताल रोड़, कोर्ट रोड़, गांधी चौैक, माधव चौैक, सदर बाजार, कस्टमगेट, आर्र्यसमाज रोड़, न्यूब्लॉक रोड़,  नरहरी प्रसाद चौराहा, सहस्त्रबाहु अर्जुन चौराहा, जल मंदिर रोड़, कमलागंज, बस स्टेण्ड रोड़ होते हुए सिद्धेश्वर मैदान पहुंचेगी। रास्ते में सैैकड़ों स्थानों पर बाबा की सवारी की आरती उतारी जाएगी। 


पुष्प वर्र्षा की जाएगी और शोभा यात्रा में शामिल लोगों का स्वागत किया जाएगा।  प्रत्येक क्षेत्र में बाबा की सवारी के स्वागत के लिए स्वागत कमेटी बना दी गर्ई है जो नागरिकों को बाबा के स्वागत के लिए प्रेरित करने का कार्र्य कर रही है। विष्णु मंदिर, न्यूब्लॉक गोपाल मंदिर और राजेश्वरी मंदिर पर हर-हरि मिलन और शिव शक्ति मिलन होगा। पूरे रास्ते में अनेक स्थानों पर बैनर और पोस्टर लगाए जायेंगे। 

सिद्धेश्वर मंदिर पर शिवरात्रि के लिए विशेष तैयारियां
महाशिवरात्रि का पर्व 24 फरवरी को मनाया जा रहा है और सिद्धेश्वर मंदिर पर इस पर्र्व को मनाने की इस बार विशेष तैयारियां की गई हैं। सुबह 4 बजे भगवान भोले नाथ की पूजा होगी और इसके बाद सुबह 5 बजे से मंदिर पट भक्तों के दर्शन हेतु खुल जायेंगे।

खास बात यह रहेगी कि इस बार पति और पत्नि एक साथ दर्र्शन कर सकेंगे। इसके लिए व्यवस्था यह की गर्ई है कि कतार एक ही बनाई गर्ई है। मंदिर के सभी पांच गेटों पर एलर्ईडी स्क्रीन लगार्ई जा रही है ताकि बाहर से भी भक्त भगवान के दर्र्शन कर सकें। विशेष पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों को शाम का समय आवंटित किया जाएगा।