Monday, February 06, 2017

आईएफएस बनेगा शिवपुरी का अभिनव

शिवपुरी। शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहने वाले एसडीओ अवधेश सक्सैना व श्रीमती अर्चना सक्सैना के बेटे अभिनव सक्सैना ने एक बार फिर शिवपुरी अंचल का नाम रोशन किया है। इस बार अभिनव ने आईएफएस परीक्षा में शामिल होकर हजारों छात्रों के बीच से यह परीक्षा उत्तीर्ण की और अंचल को गौरान्वित किया। 

यहां बता दें कि अखिल भारतीय सेवाओं मे जाने के लिये प्रतिवर्ष लगभग 15 लाख परीक्षार्थी यूपीएससी की प्री परीक्षा मे सम्मिलित होते हैं इनमें से लगभग 15000 परीक्षार्थी सफल होकर मु य परीक्षा देते हैं, मु य परीक्षा मे सफल होने वाले परीक्षार्थी ही साक्षात्कार के लिये बुलाये जाते हैं। जिसमें आईएफएस की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिये विशेष विषयों के साथ ही परीक्षा देनी होती है। 

शिवपुरी के अभिनव सक्सेना ने मुख्य परीक्षा में आईएएस के साथ ही आईएफ एस की मु य परीक्षा भी इस वर्ष दी थी। आईएएस मु य परीक्षा के रिजल्ट की अभी प्रतीक्षा है जबकि आईएफ एस का रिजल्ट गत दिवस यू पी एस सी ने घोषित किया है जिसमे साक्षात्कार के लिये चुने गये सामान्य श्रेणी के लगभग 150 उ मीदवारों मे अभिनव सक्सैना का नाम भी शामिल है। 

आईएफ एस की मु य परीक्षा मे सफल होना अभिनव के लिये विशेष मायने रखता है क्योंकि ग्रेजूयेशन मे कम्प्यूटर साइंस इंजीनीरिंग और पोस्ट ग्रेजूयेशन में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे विषयों की योग्यता का बैक ग्राउण्ड है जबकि अभिनव ने वेटेनरी साइंस और फोरेस्टरी जैसे विषयों को मु य परीक्षा मे लेकर यह सफलता हासिल की है।