Tuesday, February 14, 2017

शान से खडा अतिक्रमण: फूटी कोडी भी जुर्माना नही वसूल पाई नपा

सतेन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। शहर में अवैध तलघरो ने पूरी शतक ठोक दी है परन्तु कुछ चिन्हित अवैध अतिक्रमण जिन्है नपा अवैध मान चुकी है। शहर के चौराहे पर आन-बान-शान से खडा बीआरटावर को जब नपा ने अवैध मानकर जुर्माना अधिरोपित कर दिया था, तो लग रहा था कि अब अवैध तलघरो की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 

वैसे तो कहा और लिखा जाए कि अतिक्रमण के मामला नगर पालिका शिवुपरी का वह मशीन है जिससे नपा के अधिकारी और कर्मचारी रिश्वत के नोट गिनते है। जितने नोटिस उतने वसूली,इस कारण नपा लगातार अतिक्रमणो के नोटिस अखवारो की तरह बाटती है। 

अवैध तलघर के निर्माण बडी शान से खडा बीआरटावर को नपा ने अवैध घोषित कर इस टॉवर पर 6 करोड 82 लाख से अधिक जुर्माना आरोपित कर दिया था। और सात दिन के अंदर या तो भवन मालिक जुर्माना अदा करे या अपना अतिक्रमण स्वयं हटाले अन्यथा नपा को यह अतिक्रमण तोडऩा होगा। 

बीते 2 साल में बीआर टावर भवन के मालिक को नपा 3 बार नोटिस जारी कर चुकी है, फिर पता नही क्या हो जाता है नोटिस जारी कर नपा ओम शांति धारण कर लेती है। न ही अभी तक नपा इस भवन के मालिक से जुर्माने के नाम पर फूटी कोडी भी नही वसूल पाई है। हां हर नोटिस पर चढोतरी जरूर ले-लेती होगी। 

सबसे मजेदार बात यह है कि टॉवर पर कार्रवाई तो छोड़ो  इस टॉवर के ठीक सामने का कब्जाया गया फुटपाथ पर रखी गई डीपी और जनरेटर को भी नपा नही हटवा पाई है। अब नपा के अधिकारी उल्टा इस मामले में यह कहते घूम रहे है कि जब जुर्माना अरोपित कर दिया है और तोडऩे की कार्रवाई करते है तो कानूनी चक्कर में कौन पड़ेगा। तो अब तोडऩे की तो सोचना ही मत.........