ये कैसी उत्कृष्ट सड़क: इंजीनिरिंग तो दिखती है नही और प्लान फैल हो गया

शिवपुरी। विकास के लिए शासन के नियम होते है। डिजायनिंग के लिए इंजीनियर होता है प्लानिंग होती है। लेकिन उत्कृष्ट सड़क बनाने के नियम नही और इंजीनियरिंग तो दिखती है नही और प्लान तो फैल दिखता है। 

हम बात कर रहे है, अस्पताल चौराहे से कोतवाली रोड़ की ओर बनाई गई उत्कृष्ट सड़क की। इस सड़क का निर्माण किया गया है और इसको नाम दिया गया है उत्कृष्ट सड़क का। हम जानकारी के लिए बता दे इस सड़क के दोनो ओर फुटपाथ बना दिए है। 

पिछले साल अतिक्रमण अभियान में इन फुटपाथो से पहले बने दुकानदारों के चबूतरों को नपा अतिक्रमण मान कर तोड़ गई और कुछ को अपने आप तोडने की हिदायत देकर छोड गई। इस समय नपा के नियम के हिसाब से नाली केे ऊपर के निर्माण को अतिक्रमण मान लिया जाता है। 

लेकिन पता नही इस सडक को लेकर इंजीनियरो का क्या प्लान बना। दुकानदारो ने पूर्व से ही दोनो ओर से 8-8 फुट का अतिक्रमण कर रखा था अब इंजीनियरो के लेआउट में इस अतिक्रमण के बाद 5 फुट ओर फुटपाथ के नाम पर निर्माण करा दिया गया। 

बिना किसी कार्य योजना के बनाए गए इन फुटपाथों से न सिर्फ कोतवाली रोड संकरी हो गई, बल्कि अब इस रोड पर संचालित दुकानों पर आने  वाले ग्राहक भी अपने वाहन फुटपाथ से नीचे खड़े करते हैं जिसके कारण आए दिन जाम के हालात निर्मित होने लगे हैं। 

इतना ही नहीं पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए बनाए गए फुटपाथ भी दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण कर लिए जाने से उनके काम नहीं आ पा रहे हैं। कुल मिलाकर कोतवाली रोड को उत्कृष्ट बनाने के फेर में पूर्व से अधिक सिकुड़ा एवं संकुचित कर दिया गया है। यातायात तो अवरूद्व होता ही है लेकिन बरसातो में इस सडक से पानी की निकासी भी नही होगी।