प्रोमीनेंट क्लब का ओपन बेडमिंटन टूर्नामेंट: रोमांचक मुकाबलों के साथ जीत

शिवपुरी। प्रोमीनेंट क्लब शिवपुरी के तत्वाधान एवं पुलिस विभाग शिवपुरी के सहयोग से आयोजित द्वितीय ओपन बेडमिन्टन टूर्नामेंट का समापन कल कई रोमांचक मुकाबलों के साथ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय थे जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में पिछोर एसडीओपी एसकेएस तोमर उपस्थित थे। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रोमीनेंट क्लब ने जो आयोजन पुलिस के स्पोट्र्स कॉ पलेक्स में पुलिस विभाग को साथ लेकर किया है उसके लिए क्लब धन्यवाद का पात्र है क्योंकि इससे पुलिसकर्मियों में भी खेल के प्रति रूझान बढ़ेगा। 

पुलिस अधीक्षक ने इस टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए एक स्मृति चिन्ह भी क्लब के अध्यक्ष अमिताभ त्रिवेदी को भेंट किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पिछोर एसडीओपी एसकेएस तोमर ने कहा कि बेडमिन्टन एक ऐसा खेल है जो मेरे जीवन का अभिन्न हिस्सा रहा है मैंने प्रत्येक बड़ी से बड़ी समस्या को इस खेल के सहयोग से ही सुलझाया है।

शिवपुरी में मेरे कार्यकाल की शुरूआत भी इन्हीं बेडमिन्टन खिलाडिय़ों के बीच से हुई थी और आज मेरे कार्यकाल की विदाई भी इत्तेफाकन इन्हीं बेडमिन्टन खिलाडिय़ों के बीच हो रही है। मैं भविष्य में भी प्रोमीनेंट क्लब के इस आयोजन के लिए अपना सहयोग देता रहूंगा यह मेरा वादा है। 

प्रोमीनेंट क्लब के अध्यक्ष अमिताभ त्रिवेदी ने बताया कि टूर्नामेंट का आयोजन गत 27 जनवरी से किया जा रहा है जिसमें कई रोमांचक मुकाबले खेले गए। इस टूर्नामेंट में गुना, ग्वालियर, पिछोर, करैरा और कोलारस की टीमों के खिलाडिय़ों ने जौहर दिखाए। टूर्नामेंट में खेले गए लीग मैचों के बाद सेमीफायनल एवं फायनल मुकाबले 29 जनवरी को खेले गए। 

पहला सेमीफायनल मुकाबला डब्लस ग्रुप में खेला गया जिसमें मोनू कुशवाह एवं चिंतन गुप्ता की जोड़ी को विवेक पाठक एवं अरूण वर्मा की जोड़ी ने पराजित किया। विवेक पाठक एवं अरूण वर्मा ने अपनी उम्र के बंधन को पार करते हुए अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए मोनू कुशवाह एवं चिंतन गुप्ता से 12-15 से जीत हासिल की। 
दूसरे सेमीफायनल में भी यही स्थिति बनी और 45 वर्ष की उम्र पार कर चुके सर्वेश अरोरा एवं दुष्यंत गोयल गुड्डू ने निखिल चैकसे एवं समीर सक्सैना को रोमाचंक मुकाबलों में 13-15 के अंतर से हराया। सिंगल गु्रप के सेमीफायनल में पहला सेमीफायनल मोनू कुशवाह एवं चिंतन गुप्ता के बीच खेला गया जिसमें मोनू कुशवाह ने चिंतन गुप्ता को मात दी। दूसरे सेमीफायनल में निखिल चैकसे ने शाश्वत राजौरिया को हराया। 

फायनल मुकाबलों में डबल्स ग्रुप में सर्वेश अरोरा एवं गुड्डू एवं विवेक पाठक तथा अरूण वर्मा की जोडिय़ों के बीच खेला गया जिसमें पहला सेट 7-15 के बड़े अंतर से विवेक एवं अरूण ने जीता जबकि दूसरा सेट भी इसी टीम ने 13-15 के अंतर से जीतकर खिताब पर कब्जा जमा लिया। फायनल में प्रोमीनेंट क्लब के ही विवेक एवं अरूण ने अपनी उम्र के तकाजे को नजरअंदाज करते हुए शानदार खेल दिखाया एवं दर्शकों की जमकर वाहवाही बटोरी।

सिंगल ग्रुप के फायनल मुकाबले में मोनू कुशवाह ने अपने ही बेडमिन्टन गुरू निखिल चैकसे से जीत हासिल की। जूनियर सिंगल के मुकाबलों में बालक वर्ग में रमजीत बत्रा एवं पार्थ चानना के बीच मैच खेला गया जिसमें रमजीत बत्रा ने इस मुकाबले को जीता। बालिका वर्ग के फायनल मुकाबले में श्रेया चितले ने बहुत ही नजदीकी मुकाबले में पलक उपाध्याय से जीत हासिल की। 

टूर्नामेंट में पुरूस्कार वितरण के दौरान मु य अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय एवं एसडीओपी एसकेएस तोमर द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं विजेता टीमों को ट्रॉफी प्रदान की गईं, ट्रॉफियां एवं स्मृति चिन्ह आलोक गुप्ता रीजन हैल्थ केयर के सहयोग से दी गईं। टीमों को नगद पुरूस्कार भी दिए गए डबल्स ग्रुप के विजेता को 5100 रूपए, उपविजेता केा 3100 रूपए दिए। 

सिंगल ग्रुप के विजेता को 2100 रूपए तथा उपविजेता को 1100 एवं 500 रूपए दिए गए। इस आयोजन में डॉ एमडी गुप्ता, गणेशा ब्लेस्ड के राजेश गुप्ता, कॉन्ट्रेक्टर जिनेश जैन एवं दीपेश सांखला ने भी सहयोग दिया। 

टूर्नामेंट में 5 टीमें कोलारस जैसी छोटी तहसील से भी हिस्सा लेने आईं जिसका श्रेय कोलारस टीआई अवनीत शर्मा को जाता है जो लगातार बेडमिन्टन खेल को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं साथ ही उन्होंने स्वयं भी इस टूर्नामेंट में मैच खेले। 

शिवपुरी क्लब के नंदकिशोर राठी एण्ड संस के द्वारा भी टूर्नामेंट में नए उम्र के उभरते हुए खिलाडिय़ों को भी प्रोत्साहित करने के लिए पुरूष्कृत किया जिनमें आदी त्रिवेदी, चिंतन गुप्ता, शाश्वत राजौरिया शामिल थे। श्री राठी ने कोलारस टीआई अवनीत शर्मा को भी विशेष रूप से सम्मानित किया।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण क्लब के अध्यक्ष अमिताभ त्रिवेदी ने दिया तथा आभार प्रदर्शन निखिल चैकसे द्वारा किया गया। इस टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए विशेष रूप से टानू राजौरिया, आलोक गुप्ता, दिलीप वैश्य, बब्बल, अविनाश सक्सैना, बॉबी गुप्ता, नवीन जाट, सोनू शर्मा, प्रयोगनारायण शर्मा, आशीष पटेरिया, पंकज गुप्ता, अरूण वर्मा, विवेक पाठक, समीर सक्सैना, निखिल चैकसे आदि का सराहनीय सहयोग रहा।