गीता पब्लिक स्कूल के बच्चों ने सीखे आपदा से निपटने के गुर

शिवपुरी। स्कूली बच्चे भी कहीं स्वयं को आपदा में घिरा रहकर कहीं अपने आप को असुरक्षित महसूस ना करें और वह स्वयं की व ऐसी परिस्थितियों में अपने मित्रों की मदद कर सके इसके लिए उन्हें आपदा से बचाव के कारण, सुरक्षा व उपाय भी बताए एसडीआरएफ की टीम ने जो स्थानीय गीता पब्लिक स्कूल में स्कूली बच्चों को यह प्रशिक्षण प्रदाय कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का अनूठा कार्य कर रहे थे। 

इस दौरान विद्यालय संचालक पवन शर्मा ने भी इस टीम के कार्यों की प्रशंसा की और इस प्रशिक्षण केा बच्चों के लिए स्वावलंबी बनाने जैसा कार्य बताया। इस दौरान होमगार्ड कमाण्डेट आर.पी.मीणा व होमगार्ड की आपदा प्रबंधन टीम भी मौजूद थी। 
SDRF टीम चला रहा जन-जागरण अभियान
यहां बता दें कि यह सब प्रशिक्षण दिया एसडीआरएफ टीम ग्वालियर द्वारा पांच दिवसीय जन-जागरण प्रशिक्षण अभियान 12 जनवरी से 16 जनवरी 17 तक चलाया गया। जिसका उद्घाटन शिवपुरी  एसपी सुनील कुमार पाण्डे के हाथों से किया गया। 

शिवपुरी के विभिन्न इलाकों में कस्बा रन्नोद और ग्राम कोटा ग्राम पहाड़ा में होते हुए अंतिम प्रशिक्षण शिविर शहर के मध्य स्कूली बच्चों के लिए गीता पब्लिक स्कूल में दिया गया। यहां छात्रों को ना केवल प्रशिक्षण दिया बल्कि स्वयं अ यास भी करवाया गया। 

इस प्रशिक्षण की सभी जगह प्रशंसा की गई एवं आपदा के प्रति लोग जागरुक हुए और उन्हें पता लगा कि यदि कोई बड़ी आपदा आती है तो टोल फ्री नंबर एसडीआरएफ  के 1079 पर कॉल करके सूचना दी जाए। 

इस दौरान विद्यार्थियों को भूकंप, बाढ़,आग, दुर्घटना हर तरह की मुश्किल परिस्तिथियों में स्वयं की व अपने साथियो की रक्षा करने की ट्रेनिंग दी। विद्यालय संचालक पवन शर्मा ने भी बच्चों के उत्साह और उनके द्वारा लिए गए प्रशिक्षण के प्रति एसडीआरएफ टीम का आभार जताया कि उन्होंने आपदा के बारे में बच्चों को प्रशिक्षित किया।