प्रतिभा पर्व: एक साथ परखी जाएगी 2 लाख बच्चों की प्रतिभा

शिवपुरी। जिले के 3 हजार सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा 1 से 8 वीं तक के करीब दो लाख बच्चों की प्रतिभा परखने के लिए कल से तीन दिवसीय प्रतिभा पर्व का आयोजन किया जाएगा जिसमें 18 व 19 जनवरी को शैक्षिक मूल्यांकन होगा जबकि 20 जनवरी को निजी स्कूलों की तर्ज पर वार्षिकोत्सव के समान आनंद उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण आयोजन को लेकर विभाग ने मंगलवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया। जिला मु यालय स्थित बीआरसी कार्यालय से बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर ने कक्षावार प्रश्नपत्रों के लिफाफों का वितरण जनशिक्षकों को किया जो इन्हें स्कूल तक पहुंचाएंगे इसी तरह जिले के अन्य विकासखण्डों में भी प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। 

ऐसे होगा आयोजन
प्रतिभा पर्व के दौरान पहले दिन बुधवार को प्राथमिक स्कूलों में कक्षा 1,2 व 4 का हिन्दी व गणित, कक्षा 3 का हिन्दी व गणित व कक्षा 5 के हिन्दी, गणित व पर्यावरण अध्ययन के प्रश्नपत्र आयोजित किए जाएंगे इसी तरह माध्यमिक स्कूलों में पहले दिन कक्षा 8 के अंग्रेजी, संस्कृत व सामाजिक विज्ञान तथा कक्षा 6 व 7 के हिन्दी, गणित व विज्ञान विषय के प्रश्नपत्र आयोजित होंगे जबकि दूसरे दिन यानि 19 जनवरी को प्राथमिक स्कूलों में कक्षा 1, 2 के अंग्रेजी, कक्षा 4 के अंग्रेजी व पर्यावरण अध्ययन कक्षा 3 के अंग्रेजी व पर्यावरण अध्ययन तथा कक्षा 5 के अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्र आयोजित होंगे। इसी तरह माध्यमिक स्कूलों में दूसरे दिन कक्षा 8 के हिन्दी, गणित, विज्ञान व कक्षा 6, 7 के अंग्रेजी, संस्कृत व सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्नपत्र आयोजित होंगे।

पहली बार होगा यूआईडी लिखना जरूरी
राज्य शिक्षा केन्द्र ने इस बार बच्चों के प्रश्नपत्र पर यूआईडी नंबर लिखना अनिवार्य किया है। इस यूआईडी नंबर में पहले 11 अंक स्कूल के डाइसकोड के होंगे इसके बाद अगला अंक जेण्डर का होगा जिसमें बालक के लिए 1 और बालिका के लिए 2 लिखना होगा जबकि इसके बाद बच्चे की कक्षा का अंक लिखा जाएगा। इसी तरह आखिरी तीन अंक छात्र के अनुक्रमांक के होंगे। 

आनंद उत्सव के लिए स्कूलों को मिले 2700 रुपए
प्रतिभा पर्व के आखिर दिन यानि 20 जनवरी को सभी प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में बालसभा के रूप में वार्षिकोत्सव का आयोजन होगा जिसे आनंद उत्सव नाम दिया गया है। इस आयोजन को भव्यता देने के लिए पहली बार बजट स्वीकृत किया गया है। राज्य शिक्षा केन्द्र ने प्रत्येक स्कूल के शाला प्रबंधन समिति के खाते में 2700 रुपये की राशि जारी की है जिससे उक्त आयोजन की तैयारियां की जाएंगी।
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
-----------