ग्रामीण शिविरों में उपस्थिति होकर शासन की योजनाओं को लाभ लें: SDM

शिवपुरी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि शासन ने सभी वर्गों के भलाई के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की है। इनकी जानकारी देने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीण इन शिविरों में उपस्थित होकर शासन की योजनाओं का लाभ लें। 

अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय ने उक्त आशय के विचार आज शिवपुरी जनपद पंचायत के ग्राम सतनवाड़ा में ग्राम पंचायत भवन में जिला जनसंपर्क कार्यालय शिवपुरी द्वारा आयोजित सूचना शिविर में व्यक्त किए।

शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा शासन की अनेको योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। इस दौरान ग्रामीणों को शासन की योजनाओं पर केन्द्रित आगे आए लाभ उठाए, प्रचार साहित्य का भी वितरण किया गया। 

श्री उपाध्याय ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा जो योजनाए ग्रामीणों को दी है। उनका लाभ ग्रामीण आगे आकर लें। उन्होंने कहा कि भविष्य में योजनाओं का लाभ लेने हेतु आधारकार्ड होना आवश्यक है। 

ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा अभी तक आधारकार्ड नहीं बनवाए गए है, वे अपना आधार पंजीयन कराए। उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों से नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों की भी जानकारी ली। 

म.प्र.लोकसेवा जिला प्रबंधक रवि शर्मा ने म.प्र.लोक सेवा गारंटी अधिनियम की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने इस अधिनिमय के तहत 23 विभागों की 164 सेवाए अधिसूचित की है।

इन सेवाओं को देने की समय-सीमा भी निर्धारित की गई है। समय-सीमा में आवेदक को सेवाए उपलब्ध न कराने पर संबंधित अधिकारी पर 250 रूपए से 5000 रूपए तक का अर्थदण्ड का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के संबंध में भी जानकारी देते हुए बताया कि अब कोई भी व्यक्ति कैशलेस ट्रांजेक्शन आसानी से अपने मोबाइल फोन एवं पीओएस मशीन के माध्यम से कर सकता है। 

वनपाल बृजेश शर्मा ने तेंदूपत्ता संग्रहको के परिवारों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी श्री ओमप्रकाश पाटीदार ने किसानों को ड्रिप योजना, टमाटरों को लिए क्रेट पर मिलने वाली अनुदान की जानकारी देते हुए बताया कि कृषकों को फलोद्यान की योजनाओं का लाभ लेने हेतु ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। 

जिला उद्योग केन्द्र के सहायक प्रबंधक एस.सी.जैन ने मु यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना और मु यमंत्री स्वरोजगार योजना में मिलने वाली मार्जिन मनी की जानकारी दी। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नेहा बंसल ने पीडीएस के माध्यम से उपभोक्ताओं को मिलने वाले खाद्यान्न की जानकारी देते हुए बताया कि राशनकार्डों को आधारकार्ड से लिंक करना होगा। 

उन्होंने पीडीएस की दुकान के माध्यम से मिलने वाले खाद्यान्न की सीमा एवं दरों की जानकारी दी। नायब तहसीलदार ने श्री नरेन्द्र कुमार जैन ने राजस्व प्रकरणों के संबंध में जानकारी प्रदाय की। शिविर में वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी आर.बी.पचैरी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी एस.के.द्विवेदी एवं राजस्व निरीक्षक राजेश वर्मा ने भी विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर के शुरू में उपसंचालक जनसंपर्क अनूप सिंह भारतीय ने सूचना शिविर में उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में मोहन बाबू सोनी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।