प्राईवेट स्कूलों के गाल पर तमाचा, सरकारी स्कूल की छात्रा पूजा होगी विदेश मंत्रालय की पीए

शिवपुरी। बैसे तो शिवपुरी जिले के छात्र आए दिन विभिन्न परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर जिले सहित मध्यप्रदेश का नाम रोशन कर रहे है वही शहर में महज एक शिक्षक की प्रेरणा ने होनहार छात्रा कुं.पूजा पुत्री रामस्वरूप गुप्ता उम्र 22 वर्ष निवासी विजयपुरम् कॉलोनी का जीवन बदल दिया। 

कक्षा 10 तक विद्या निकेतन में फिर शासकीय गल्र्स स्कूल में कक्षा 12वीं तक अध्ययनरत रहकर पूजा ने जब ईवॉक एकेडमी के जितेन्द्र सर के यहां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की तो उसका भविष्य तरासने का कार्य शिक्षक जितेन्द्र सर ने ही किया। यह शहर में शिक्षा का व्यवसायी करण कर रहे प्राईवेट स्कूल संचालकों के गाल पर तमाचा है जो लगातार अपने छात्रों की उपलब्धियां बताकर भोली-भाली पब्लिक को अपनी ओर आकर्षित करने की फिराक में रहते है। 

कहते है हौसलों में जान हो तो कोई ाी मंजिल दूर नहीं। यही कर दिखाया है शहर की इस प्रतिभा शाली छात्रा पूजा ने जिसने शासकीय स्कूल में पढक़र अपना ही नही अपितु अपने जिले और पूरे प्रदेश का नाम रौशन किया है। 

पूजा को एसएससी परीक्षा की तैयारी कराई, जिसमें प्रतिदिन 10-12 घंटों की मेहनत करती रही और पूजा अपने प्रथम प्रयास वर्ष 2014 में सफल हो जाती लेकिन एक अंक से पीछे रह गई, फिर भी हि मत नहीं हारी और बुलंद हौंसलों के साथ अपने शिक्षक जितेन्द्र सर और माता-पिता श्रीमती शोभा-रामस्वरूप गुप्ता के साथ ईश्वर के आर्शीवाद से वर्ष 2016 में  एसएससी परीक्षा शामिल होकर ऑल इंडिया में 17वीं रैंक प्राप्त कर शिवपुरी अंचल को गौरान्व्ति किया। 

इस परीक्षा में चयनित होने के बाद पूजा को विदेश मंत्रालय(मिनिस्ट्री ऑफ एक्स्ट्रनल अफेयर्स) में पी.ए. का पद मिला है। अपनी इस सफलता का श्रेय पूजा माता-पिता, शिक्षक के साथ-साथ अपने भाई विपिन व कुणाल गुप्ता और कॉलोनी के ही हरज्ञान ठेकेदार, गजेन्द्र समाधिया, हरि शिवहरे, मनोज गुप्ता, सुरेन्द्र शर्मा, जनवेद प्रजापति, कुलदीप शर्मा, मानु प्रजापति, किशोरीशरण चौरसिया, अशोक राठौर, अतुल चतुर्वेदी के प्रति भी आभार जताया जिन्होंने ने भी समय-समय पर पूजा का मनोबल बढ़ाया।