कामचोर कर्मचारीयों की वेतन रोकी जाएगी: कलेक्टर

शिवपुरी। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने जिला स्वास्थ्य कार्यकारी समिति की बैठक में स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे मैदानी कर्मचारी जो अपने दायित्वों का ठीक तरीके से निर्वाहन नहीं कर रहे है, उनके वेतन रोकने की कार्यवाही की जाए। 

खण्ड चिकित्सा अधिकारी अपने दैनिक कार्यों के साथ-साथ आने वाले मरीजों को मोरल सपोर्ट कर उसके उपचार की व्यवस्था करें। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष मे आयोजित जिला स्वास्थ्य कार्यकारी समिति की बैठक में मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.व्ही.के.खरे सहित विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभारी अधिकारी तथा खण्डचिकित्सा अधिकारी आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारी स्वास्थ्य सेवाओं को आमजनता तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। ऐसा न करने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 

उन्होंने जिले में राज्य बीमारी सहायता योजना के प्रकरणों में खण्ड चिकित्सा अधिकारियों द्वारा रूचि न लेने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों का उपचार राज्य बीमारी सहायता में प्रकरण बनाकर उनके उपचार की समुचित व्यवस्था करें। 

उन्होंने सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रसव होने के 24 घण्टे के अंदर शिशुओं में हेपेटाइस-बी सहित जो अन्य टीके आवश्यक है, उन्हें लगाना सुनिश्चित करें। जिले के 40 प्रसव केन्द्रों में लक्ष्य अनुसार गर्भवती महिलाओं के प्रसव कराना सुनिश्चित करें। 

बैठक में राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, प्रसूति सहायता योजना आदि योजनाओं की प्रगति पर भी चर्चा की गई। बच्चों में खून की कमी को दूर करने हेतु आयरन की गोलियां या ड्रोप स्कूलों, आगनवाड़ी केन्द्रो में शिक्षक एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से दी जाए। इसके लिए स्कूलों में जनजागरूकता के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाए।