आस्था के साथ खिलवाड़: पवित्र भदैयाकुंड में सीवर का पानी जा रहा है

शिवपुरी। शहर सहित अंचल के लाखों लोगों की आस्था से जुड़े एवं महाभारतकालीन पवित्र जलकुण्ड बाणगंगा, भदैयाकुंड के जल से स्नान को पवित्र माना जाता है लेकिन बाणगंगा संरक्षण मंडल की अनदेखी के चलते लोगों की आस्था से खिलवाड़ का चौकाने वाला मामला सामने आया है।

बाणगंगा परिसर में शौचालय स्थापित है जहां से मलमूत्र व गंदा पानी सीधा पीछे की ओर बहने वाले जलाशय में छोड़ा जा रहा है। खास बात यह है कि यही पानी प्राचीन भदैयाकुंड तक पहुंचता है। जहां न केवल पर्यटक बल्कि गौमुख पर आने वाले धर्माबलंबी भी इस पानी का आचमन व स्नान करते हैं। ऐसे में यह लापरवाही आस्था पर चोट कर रही है। बावजूद मंदिर की देखरेख करने वाले इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

यह है स्थिति
बाणगंगा के पिछले क्षेत्र में दो शौचालय निर्मित कराए गए हैं जहां से सीवर निकासी के लिए सेप्टिक टैंक नहीं बनाया गया है। मलमूत्र का विसर्जन सीधा पीछे बहने वाले जलाशय में किया जा रहा है। यही जलाशय कुछ अन्य धाराओं से मिलकर भदैयाकुंड पहुंचता है जो लोगों की धार्मिक आस्था का केंद्र है। 

कुंड में भी पसरी गंदगी
इधर बाणगंगा पर स्थापित प्राचीन कुंड भी बदहाली से घिरे हुए हैं। अधिकांश कुंडों में गंदगी व काई जमी है जिससे ये उपयोगहीन हो गए हैं। वहीं दूरदराज से आने वाले पर्यटकों व लोगों को कुंडों की यह गंदगी देखकर हैरानी होती है।

गौ-शाला का भी हाल बेहाल
बाणगंगा के नजदीक जो गौशाला संचालित है वह भी बदहाल स्थिति में है। यहां जो गाय रखी गई हैं उनका पालन.पोषण ठीक ढंग से नहीं किया जा रहा जिससे वे लगातार दुर्बल होती जा रही हैं। आरोप तो यहां तक है कि गौ.शाला के नाम पर भी बडा घोटाला किया जा रहा है। बावजूद इसके इस दिशा में अब तक कोई कारगर कार्रवाई नहीं की गई है। 

काट दिए प्लांटेशन के वृक्ष
बाणगंगा परिसर के पिछले हिस्से में वन विद्यालय में हरियाली के लिहाज से वर्ष 1992 में प्लांटेशन कराया थाए लेकिन हालात यह हैं कि आज यहां बडी सं या में हरे-भरे पेड चोरी-छिपे काट दिए गए और इस बात की तस्दीक पेडों के टुंडल दे रहे हैं।

इनका कहना है
हमने प्रशासन से कई बार मंदिर की साफ.सफाई व अन्य सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की सुनवाई नहीं हुई है।  बाणगंगा से हमारी आस्था जुडयी हुई है इसलिए यहां पर छोटा.मोटा जीर्णोद्धार कराते रहते हैं। 
बसंत गोयल, देखरेखकर्ता
------------------
आपके द्वारा यह मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है। मैं आज ही स्थिति का पता लगाकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा.निर्देश दूंगा।
मुन्नालाल कुशवाह
अध्यक्ष नगर पालिका परिषद शिवपुरी