SBI बैंक मैनेजर ने 10 रूपए की सिक्के लेने से किया मना

शिवपुरी। 10 रूपए के सिक्के नकली होने के अफवाहों के बीच प्रशासन बार-बार मार्केट में 10 रू के सिक्के न लेने वालो के विरूद्व एफआईआर करने की खबरें समाचार पत्रो में भी प्रकाशित कराई। परन्तु इस बीच यह भी खबर आ गई कि अब तो बैंक भी 10 के सिक्के लेने से मना कर रहे है। यह शिकायत पुलिस पर पहुंची तो पुलिस ने बैंक मैनेजरो को तलब कर लिया।

जानकारी के अनुसार गुरुद्वारा स्थित एसबीआई शाखा में दोपहर 1 बजे अन्ना हजारे टीम के सदस्य अभिनंदन जैन और मुकेश कुशवाह 10 के सिक्के लेकर जमा कराने पहुंचे थे जहां काउंटर पर मौजूद बैंककर्मी महिला ने सिक्के लेने से मना कर दिया। इसके बाद अभिनंदन जैने ने अनुरोध किया लेकिन उक्त महिला काउंटर छोडक़र मैनेजर के पास जा पहुंची और मैनेजर ने भी महिला की बात का समर्थन किया। 

इस पर जैन ने पहले कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव और बाद में एसपी कुर्रेशी को फोन लगाया जिसके तत्काल बाद फोर्स मौके पर पहुंची और जैन को एसपी ऑफिस लाया गया जहां एसपी ने एएसपी से पूरा मामला देखने की बात कही और बाद में बैंक मैनेजरों की बैठक बुलानी पड़ी। 

सिक्के लेने से मना करने वाले न सिर्फ गुरुद्वारा एसबीआई शाखा के बैंक प्रबंधक बल्कि अन्य बैंकों के मैनेजरों को भी एसपी ऑफिस में तलब कर लिया गया यहां एएसपी कमल मौर्य ने एसपी यूसुफ कुर्रेशी के निर्देश के बाद मैनेजरों की आपात बैठक बुलाई और उनसे पूछा कि आखिर 10 रुपए के सिक्के लेने में क्या परेशानी है इस पर अन्य बैंक मैनेजरों ने कहा कि वे सिक्के ले रहे है।

एएसपी ने एसबीआई शाखा के प्रबंधक महेश गर्ग से पूछा कि आज उनकी बैंक में दो ग्राहकों के सिक्के लेने से क्यों मना किया गया जिस पर गर्ग ठीक से जवाब नहीं दे पाए और कहा कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा और किसी भी ग्राहक के सिक्के लेने से मना नहीं किया जाएगा।

इस पर एएसपी ने सभी मैनेजरों से कहा कि भारतीय मुद्रा का अपमान सहन नहीं किया जाएगा और यदि किसी ने सिक्के लेने से मना किया तो उसके विरुद्घ एफआईआर दर्ज की जाएगी बाद में सभी मैनेजर सिक्के लेने की रजामंदी देकर रवाना हुए जो बैंक मैनेजर एसपी ऑफिस पहुंचे थे उनमें सेंट्रल बैंक, पीएनबी, आईसीसीआई तथा एसबीआई के मैनेजर शामिल है।