इंडियन डॉलर के मार्केट में न चलने को लेकर ग्राहक पंचायत गंभीर, सौपेगां ज्ञापन

शिवपुरी। भारतीय 10 रू का सिक्का जिसे आम बोल चाल की भाषा में इडियंन डॉलर भी कहा जाने लगा है। लेकिन इसके न चलने के कारण ग्राहक पंचायत गंभीर हो गया है और ग्राहक हितो को ध्यान रखते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने इस सिक्के को लेने से इंकार करने वालों को चेतावनी दी है। 

ग्राहक पंचायत ने कहा है कि भारतीय मुद्रा का अपमान सहन नही किया जाएगा। सिक्के लेने से इंकार करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर आम जन से कराएगें एफआईआर और ज्ञापन सौंपकर प्रशासन से करेंगें गिर तारी की मांग।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति माध्यम से पूर्व जिलाध्यक्ष अखिलेश शर्मा एवं जिला सह सचिव गिर्राज बाथम ने बताया कि शिवपुरी जिले में एक वर्ग विशेष द्वारा मोनोपॉली के तहत 10रु के सिक्कों के चलन से बंद होने की भांती- भांती प्रकार से अफवाह फैलाई जा रही है। जबकि उनमें जरा भी सच्चाई नही है। इससे पूर्व भी इसी प्रकार 50 पैसे व 25 पैसे भी बंद किए जा चुके हैं। 

जबकि 25 पैसे, 50पैसे आज भी महाराष्ट्र में प्रचलन में है। इसी प्रकार 10रु के सिक्के को न तो रिर्जव बैंक ने बंद किया है और नही भारत सरकार ने तो फिर उसें कोई भी व्यक्ति या संस्थान लेने से कैसे इंकार कर सकता है। यदि कोई ब्यक्ति या संस्थान 10रु का सिक्का लेने से इंकार करता है तो वह भारतीय कानून के अनुसार राष्ट्रद्रोह की समतुल्य धाराओं का अरोपी होगा। उस पर पुलिस में मुकदमा कायम किया जा सकता है। 

जिसमें बकायदा सजा का भी प्रावधान है। ग्राहक पंचायत के प्रतिनिधियों के अनुसार ग्राहक पंचायत द्वारा गत् दिवस स्थानीय पुराने प्रायवेअ बस स्टेण्ड पर एक बैठक का आयोजन किया जिसमें पत्रकार, एडबोकेट, छात्र एवं समाज सेवियों ने भागीदारी की। 

बैंठक में 10रु का सिक्का न लेंने वालों के विरुद्ध अभियान चलाक आम जन को पुलिस प्रकरण दर्ज कराने को प्रोत्साहित कर एफआईआर कराने तथा 3 अक्टूबर 16 को सुबह 11 बजे प्रशासन को ज्ञापन देकर गिर तारी की मांग करने का निर्णय लिया गया। बैठक में मु य रूप से अखिलेश शर्मा, गिर्राज बाथम, श्रीमती उमा उपाध्याय, राजीव नामदेव, संजय शर्मा, अन्नया उपाध्याय,सुभाष गांगू, ह्नदेश सैन आदि उपस्थित थे।