शिवपुरी में सजने लगे मां के दरबार

शिवपुरी। नौ दिनों तक चलने वाला नवरात्रि महोत्सव 1 अक्टूबर से प्रारंभ होने जा रहा है। इस दौरान शहर भर में अनेकों स्थानों पर माता रानी के दरबार सजाए जाएंगे। जिसे लेकर शहरवासियो में उत्साह बना हुआ है। श्राद्ध पक्ष समाप्त होने में अब तीन दिन ही शेष बचे हैं और नवरात्रि की तैयारियां  इन तीन दिनों में पूर्ण करने के लिए युवाओं की टोलियां जगह-जगह दरबार सजाने में जुट गई हैं। 

नौ दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में माता रानी के नौ रूपों की पूजा की जाती है। जहां प्रतिदिन धार्मिक कार्र्यक्रमों का आयोजन भी शहर भर में अनेकों स्थानों पर कराए जाते हैं। मानव वेलफेयर सोसायटी द्वारा गांधी पार्क में सजाया जाने वाला माँ का भव्य दरबार शहर में आकर्षण का केन्द्र रहता है। 

जहां प्रतिदिन कई प्रतियोगितायें और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिनमें डांडिया गरबा महोत्सव मु य है। वहीं सुआलाल के बाड़े में पिछले कई वर्षो से सजाया जाने वाला दरवार इस वर्ष लगाया जाएगा या नहीं इस पर अभी समिति के सदस्यों ने कोई निर्णय नहीं लिया है। इसके लिए आज शाम को समिति के सदस्य बैठक करेंगे। जिसमें निर्णय लिया जाएगा। 

शहर में अनेकों ऐसे स्थान है जहां माँ के दरवार सजाए जाते हैं, पूर्व में सिर्फ गणेश महोत्सव पर ही दस दिनों तक उत्साह मनाया जाता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षो से गणेश महोत्सव के साथ-साथ नवदुर्गा महोत्सव पर भी शहर भर में 9 दिनों तक उत्साह का माहौल बना रहता है। 

गणेश महोत्सव की तर्ज पर शहर के हर गली मोहल्ले में माँ दुर्गा की प्रतिमाएं विराजित की जाती है। जहां प्रतिदिन अनेकों कार्यक्रम आयोजित होते हैं। खुड़े पर इस बार माँ दुर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित की जा रही है। 

जहां जय महामाई सेवा समिति द्वारा प्रतियोगितायें भी  आयोजित कराई जा रहीं है। जिसमें कई क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रस्तुति देने वाले नन्हे मुन्हे बच्चों को मौका दिया जाएगा और उन्हें उनकी योग्यता अनुसार पुरूस्कार वितरण का कार्यक्रम भी समिति के सदस्यों ने रखा है। 

योगेश जाटव, कपिल जाटव, जीतू जाटव, मिथुन जाटव, जीतू मौर्य, हेमंत जाटव, प्रदीप, विजय, लखन, गोविन्दा, संतोष, संजय आदि सदस्य तैयारियों में जुटे हुए हैं।