पीएचई में टेंडर घोटाला: बाबू सस्पेंड़

शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग पीएचई में करोड़ों रुपए के बजट वाले विकास कामों में टेंडर घोटाला सामने आया है। इस टेंडर घोटाले में विभाग के एक बाबू इरशाद खान की भूमिका होने के कारण इस बाबू को सस्पेंड कर दिया गया है। 

इस घोटाले में आरोप है कि सस्पेंड किया गया बाबू इरशाद कुछ चिंहित ठेेकेदार को लाभ पहुंचाने के लिए करोड़ों के काम वाले टेंडर विभागीय वेबसाइट पर डालता ही नहीं था। बाद में यह काम सेटिंग के जरिए कुछ चिंहित ठेकेदार को मिल जाते थे। 

विभाग में करोड़ों रुपए के इस टेंडर घोटाले को दबाने के प्रयास हो रहे हैं। मामला भोपाल में बैठे वरिष्ठ अफसरों के सामने आने के बाद आनन.फानन में यह कार्रवाई की गई है। इसके अलावा सीवर प्रोजेक्ट में लगे विभाग के एक सब इंजीनियर शोभाराम सोलंकी को भी सस्पेंड किया गया है। 

प्रमुख अभियंता ने की कार्रवाई
पीएचई में पिछले दो सालों में कुछ ऐसे चिंहित ठेकेदारों को ही काम दिए गए जो यहां कार्यालय में पदस्थ टेंडर बाबू इरशाद खान के नजदीक थे। पीएचई में चल रहे इस टेंडर घोटाले की प्रमुख अभियंता को शिकायत हुई इसके बाद मामले की प्रारंभिक जांच के बाद यह घोटाला पक? में आया है और टेंडर बाबू इरशाद खान को सस्पेंड कर दिया गया है। इस मामले की प्रमुख अभियंता जांच भी कर रहे हैं।
  
कागज में होते थे टेंडर वेबसाइट पर नहीं आते थे 
पीएचई में जो टेंडर घपला हुआ है उसमें सूत्रों ने बताया है कि विभाग द्वारा शिवपुरी में जो विकास कार्य कराए गए हैं जैसे पाइप लाइन बिछानाए हैंडपंप ट्यूबवेलों का खननए नई मोटर और ट्रांसफार्मर स्थापित करनाए प्लेटफार्म का निर्माण आदि काम के टेंडर बाला.बाला करा लिए जाते थे। 

कागज में ही सारा खेल चल रहा था। गुपचुप तरीके से अपने लोगों को टेंडर शाखा से फार्म और अन्य जानकारी दे दी जाती थी,जबकि विभागीय वेबसाइट पर तारीख व अन्य जानकारी छिपाई जा रही थीं। टेंडर प्रक्रिया में पारदर्शिता का अभाव देखा जा रहा था। प्रारंभिक जांच में यह पाया भी गया है कि फाइल में जारी टेंडर और वेबसाइट पर जारी टेंडर प्रक्रिया की तारीख में भी हेरफेर की गई है। यह पूरा मामला गंभीर जांच की जद में है। 

सब इंजीनियर पर भी गिरी गाज 
पीएचई में टेंडर घोटाले में बाबू इरशाद खान के अलावा सीवर प्रोजेक्ट में लगे एक सबइंजीनियर शोभाराम सोलंकी को भी सस्पेंड किया गया है। बताया जा रहा है कि इन पर निलंबन की गाज जिला मु यालय पर न रहने और अधिकारियों के साथ सही व्यवहार न करने के आरोपों के कारण की गई है। 

इनका कहना है-
प्रमुख अभियंता के पत्र के आधार पर टेंडर शाखा के बाबू इरशाद खान को सस्पेंड कर दिया गया है। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। अभी सस्पेंड का लेटर प्राप्त हुआ है और क्या.क्या जांच इस मामले में होगी इसकी जानकारी आने वाली है। साथ ही सीवर प्रोजेक्ट में लगे एक सब इंजीनियर को भी कार्य में लापरवाही के कारण सस्पेंड किया गया है। 
एसएल बाथम 
ईईए पीएचई शिवपुरी