प्रशासन का तानाशाहपूर्ण रवैये ने छीना जनता का सुख-चैन: एड.पीयूष शर्मा

शिवपुरी। इसे प्रशासन की हठधर्मिता कहें, या प्रशासन का काला कारोबार जो इन दिनों शिवपुरी में देखने को मिल रहा है सरेआम मा.एनजीटी(नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के आदेश व माननीय उच्च न्यायालय के नाम पर प्रशासन ने अनियमित और तानाशाहपूर्ण रवैये का प्रदर्शन कर जनता का सुख-चैन छीन लिया है ऐसे में प्रशाासन और ऐसी सरकार को जनता को सबक सिखाना होगा तभी जनता अपने अधिकारों को जान सकेगी, शिवपुरी आम आदमी पार्टी पूरी तरह से अवैध रूप से संचालित (गैर पारदर्शी) इस अतिक्रमण विरोधी मुहिम का विरोध करती है।

जिसमें जनता के हितों पर कुठाराघात हो रहा हो ऐसे में आम आदमी पार्टी के द्वार जनता के लिए खुले है वह स्वयं आकर अपनी समस्याऐं बताए और जनता के साथ मिलकर आम आदमी पार्टी इस अतिक्रमण मुहिम का हिस्सा बनेगी। 

यह आह्वान है कि प्रशासन की हठधर्मिता के कारण जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया आप पार्टी के जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा ने जिन्होनें शहर में हो रही अतिक्रमण विरोधी मुहिम पर कई सवाल उठाए और इस कार्यवाही को एनजीटी की आड़ में प्रशासन का मनमानीपूर्ण रवैया बताया जो कि जनहितैषी ना होकर जनता पर दु:खों के पहाड़ टूटने जैसा है। 

सिविल की जगह मैकेनिकल इंजीनियर की भूमिका पर उठे सवाल
आम आदमी पार्टी ने इस बात पर भी आपत्ति जताई है कि प्रशासन द्वारा एनजीटी और माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में जिस प्रकार से अतिक्रमण मुहिम में आशियानों और ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है उसमें तकनीकि रूप से बहुत खामी है जिसमें मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में नपा के आरडी शर्मा इस मुहिम में आगे है। 

जबकि यहां होना यह चाहिए कि सिविल इंजीनियरिंग का कोई भी निर्माण कार्य हो और उसे ढहाना है तो इसके लिए सिविल इंजीनियर की आवश्यकता होती है मगर यहां सिविल की जगह मैकेनिकल इंजीनियर से कार्य कराया जा रहा है जो कि इस पूरी कार्यवाही पर सवालिया निशान लगाता है। 

अनुत्तरित सवाल जिनका जबाब दे प्रशासन
आप पार्टी के जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा ने शुक्रवार को शहर में आदर्श नगर कॉलोनी पहुंचकर अतिक्रमण के नाम पर होने वाली नपाई का विरोध दर्ज कराते हुए कुछ सवाल प्रशासन से किए जिसमें मांग थी कि क्या प्रशासन के पास आदर्श नगर में भारत सेवक सहकारी गृह निर्माण संस्था से अभिमत प्राप्त कर लिया गया है यदि नहीं है तो वह करें, दूसरा सवाल क्या अतिक्रमण कार्यवाही के विषय में आपके द्वारा टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग के प्रतिनिधि/सक्षम अधिकारी से अभिमत से लिया गया है। 

यदि नहीं तो पहले वह लें, इसके साथ ही सवाल किया कि नगर पालिका द्वारा किन्हीं माननीय एन.जी.टी. भोपाल एवं माननीय उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर से जारी आदेशों के अनुपालन में कुछ आदर्श नगर निवासियों को नोटिस जारी किए गए है जिनके साथ उक्त शीर्ष अदालतों के निर्णय की प्रति प्रदाय नहीं की गई है जो कि उपलब्ध कराऐं, साथ ही सवाल है कि आदर्श नगर कॉलोनी में किन भवनों को और कितनी सीमा तक अवैध/अतिक्रमण में बताया है जिसमें तोडफ़ोड़ का प्रस्ताविक मौका नक्शा भी कॉलोनीवासियों को उपलब्ध करऐं जो कि प्रशासन के पास ही उपलब्ध नहीं है यदि हैं तो बताऐं। 

इस तरह के तमाम अनुत्तरित सवालों को लेकर आप पार्टी ने प्रशासन से जबाब चाहा है लेकिन वह इन सवालों को देना तो दूर इन्हें सुनने तक को तैयार नहीं है ऐसे में इसे प्रशासन की हठधर्मिता नहीं तो क्या कहा जाए? 

वैध कॉलोनी में अवैध अतिक्रमण ढूंढ रहा प्रशासन
एड.पीयूष शर्मा ने बताया कि आदर्श नगर कॉलोनी शिवपुरी शहर की सबसे पुरानी और टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग से स्वीकृत कॉलोनी होकर कलेक्टर एवं नजूल अधिकारी द्वारा अनुमोदित नक्शे के अनुसार निर्मित की गई है। 

यहां मप्र शासन के राज्यपाल की ओर से कार्य करते हुए कलेक्टर शिवपुरी एवं भारत सेवक सहकारी गृह निर्माण संस्था शिवपुरी के बीच पंजीकृत अनुबंध पत्र दिनांक 30.07.1973 से अस्तित्व में आयी है ना की कोई अवैध कॉलोनी है जिसमें प्रशासन जबरिया ही अतिक्रमण ढूंढ रहा है।