ये अतिक्रमण नहीं अधिग्रहण है, पहले मुआवजा दीजिए: रावत

शिवपुरी। पोहरी रोड़ पर बस स्टेण्ड से लेकर दुर्गादास राठौर चौराहे तक रोड सेंटर से 60-60 फिट पहले के निर्माण कार्यों को अतिक्रमण मानकर उन्हें तोड़ा जा रहा है। इस बाबत मदाखलत दस्ते ने नाप तौल कर अतिक्रमण के हिस्से पर तोडऩे के लिए लाल निशान भी चिन्हित कर दिए हैं। 

उस क्षेत्र में बना हुआ कोई भी निर्माण कार्य ऐसा नहीं है जो अतिक्रमण की परिधि में नहीं आ रहा। इस इलाके में दस फिट से लेकर 26 फिट तक अतिक्रमण मापा गया। इनमें शिवपुरी ग्रामीण ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष भरत रावत का मकान भी है। जिसमें साढे आठ फिट अतिक्रमण बताया गया है और मदाखलत दस्ते ने उन्हें अतिक्रमण साफ करने की हिदायत दी है। इससे दु:खी कांग्रेस नेता भरत रावत सवाल करते हैं कि जब हम वैधानिक रूप से सही है तो फिर हमारा निर्माण क्यों टूटेगा। 

कांग्रेस नेता श्री रावत का कहना है कि इस इलाके के लोगों को अतिक्रामक कहना गलत है। यहां जितनी भी रजिस्ट्रियां हुई है उसमें रोड़ सेंटर से 35 फिट से लेकर 45 फिट छोडक़र दस्तावेजों का पंजीयन कराया गया है। विधिवत रूप से नगर पालिका से अनुमति ली गई है। इसके बाद भी उन्हें अतिक्रामक कहना कैसे उचित है। 

उनका सवाल है कि किस गाईड लाईन के तहत पोहरी रोड़ को 120 फिट किया गया है इसे स्पष्ट किया जाए। अपना उदाहरण देते हुए श्री रावत ने बताया कि उन्हें विक्रेता ने रोड सेंटर से 45 फिट छोडक़र रजिस्ट्री कराई थी लेकिन जब उन्होंने मकान का निर्माण किया तो लोक निर्माण विभाग से उन्होंने पूछा कि वह रोड़ सेंटर से कितने फिट छोडक़र मकान का निर्माण कराया।

इस पर उन्हें लिखित रूप से पीडब्लूडी ने अवगत कराया कि रोड़ सेंटर से 50 फिट छोडक़र निर्माण कराया जाए। इसके बाद उन्होंने 50 के स्थान पर 52.5 फिट रोड़ सेंटर से छोडक़र मकान का निर्माण कराया, लेकिन अब प्रशासन ने उनके 8.50 फिट के निर्माण को अतिक्रमण में मानकर उसे तोडऩे के निर्देश दिए हैं जो कि गलत हैं। 

वह कहते हैं कि यदि इसके बाद भी उनकी 8.50 फिट जमीन खाली कराकर रोड़ निर्माण कराया जाता है तो इसके लिए विधिवत रूप से जमीन का अधिग्रहण किया जाना चाहिए और अधिग्रहित की गई भूमि की शासकीय दर के अनुसार उन्हें भुगतान किया जाना चाहिए। श्री रावत कहते हैं कि इस क्षेत्र में रोड़ सेंटर से 60 फिट पैमाना यदि माना जाता है तो अनेक लोग घरबार विहिन हो जाएंगे और जमीन पर आ जाएंगे।

अब बोले अतिक्रमण की गाईड लार्ईन स्पष्ट करें प्रशासन: राकेश जैन
शहर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राकेश जैन आमोल का कहना है कि अतिक्रमण विरोधी अभियान के जरिये शहर को साफ स्वच्छ और सुन्दर बनाने की मुहिम स्वागत योग्य है। लेकिन आवश्यकता यह है कि यह अभियान पूरी तरह से वैधानिक और पारदर्शी तरीके से चलाया जाना चाहिए। अतिक्रमण की विभिन्न क्षेत्रों में गाईड लाईन प्रशासन को स्पष्ट करना चाहिए वहीं लोगों का पक्ष सुनकर उनकी शिकायतों का निवारण करना भी उनका दायित्व है।