छात्रावास में रहने वाले छात्रों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण

शिवपुरी। जिले में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावास एवं आश्रमों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को शासन से मिलने वाली सभी सुविधाएं प्रदाय हो। इन संस्थाओं में रहने वाले छात्र-छात्राओं के प्रति छात्रावास एवं आश्रम के अधीक्षक इन बच्चों के पालक के रूप में व्यवहार करें तथा इनके स्वास्थ्य, खानपान एवं इनकी पढ़ाई लिखाई के प्रति भी सजग रहे। उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिले में संचालित सभी छात्रावासों के एवं आश्रमों के अधीक्षकों को दिए। 

कलेक्टर श्री दुबे ने जारी परिपत्र में निर्देश दिए है कि आरक्षित वर्ग के छात्र-छात्राओं का बेहतर स्वास्थ्य रहे इसके लिए आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित सभी छात्रावास एवं आश्रमों में रहने वाले छात्र-छात्रओं का चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। यह स्वास्थ्य परीक्षण माह जुलाई 2016 में प्रवेश लेते ही संस्था वार ब्लॉक मेडीकल ऑफिसर एवं स्वास्थ्य दल द्वारा किया जाएगा। परीक्षण के दौरान कमजोर पाए गए बच्चों को चिहिंत कर अधीक्षकों को अवगत कराया जाएगा। 

जिससे इन संस्थाओं के अधीक्षक बच्चों के खानपान में पोष्टिक आहार का ध्यान रख सके। ऐसे विद्यार्थी जिनमें प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान बीमारी के लक्षण पाए जाएंगे, उन बच्चों को स्वास्थ्य उपचार की सुविधा भी दी जाएगी।