अच्छी खबर: अब पुरूष अध्यापक मन चाही जगह ले सकते है पोस्टिंग

शिवपुरी। 18 साल से तबादलों का इंतजार कर रहे अध्यापकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब पुरुष अध्यापक जून माह से अपनी मन चाही जगह पर पदस्थापना ले सकेंगे। इसके लिए जून माह में नई तबादला नीति जारी की जा रही है। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो 31 मई को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में पुरुष तबादला नीति को फाइनल कर दिया जाएगा। 

राज्य अध्यापक संघ के प्रांताध्यक्ष जगदीश सिंह यादव का कहना है कि इसके लिए अध्यापकों की नियुक्ति करने वाले पंचायत एवं नगरीय प्रशासन विभाग भी सहमत हो गए। 

प्रदेशाध्यक्ष जगदीश सिंह यादव का कहना है कि 24 मई को प्रमुख सचिवों के साथ शिक्षा मंत्री पारस जैन की अध्यापक तबादला नीति को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। मंत्रालय में तीन घंटे तक चली बैठक में अध्यापक संविलयन नीति से संबंधित पहलुओं पर चर्चा हुई।

 शिक्षा मंत्री का कहना था कि नई संविलयन नीति का मसौदा लंबे समय से बनकर तैयार है। अब जून माह आने वाला है। इस कारण कोशिश की जा रही है कि नए शिक्षण सत्र में पुरुष अध्यापकों को भी तबादला नीति का लाभ मिले। 

इसके लिए संबंधित विभाग के प्रमुख सचिवों ने सहमति दे दी है। जून माह से ऑनलाइन आवेदन कर नई तबादला नीति का लाभ लिया जा सकेगा। 



बीमार अध्यापको को नही करना पड़ेगा साल भर इंतजार 
नई संविलियन नीति के तहत गंभीर रूप से अध्यापकों के 12 माह तबादले होंगे राहत की बात यह है कि गंभीर बीमारी में अगर तबादला करवाना है तो इनके लिए ऑनलाइन आवेदन की जरूरत नहीं होगी। ऑफ लाइन आधार पर ही सक्षम अधिकारी इनके तबादले कर सकेंगे। लेकिन यह लाभ महज उन बीमार अध्यापकों को मिल सकेगा जो कि मेडिकल बोर्ड का प्रमाणपत्र जिला शिक्षा अधिकारी से अनुमोदित कर पेश करेंगे। 

बगैर एनओसी के होंगे तबादले 
प्रदेशाध्यक्ष का कहना है कि बकौल शिक्षा मंत्री इस नई तबादला नीति में अध्यापकों को एनओसी लेने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। इस नीति में अध्यापकों को तबादलों के लिए जनपद और नगरीय निकायों के एनओसी के लिए चक्कर नहीं काटने पडेंगे। 

अब बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र के ही अध्यापकों के तबादले होंगे। जिसमें एक निकाय से दूसरे निकाय में तबादले हो सकेंगे। अभी तक सिर्फ महिला एवं विकलांग अध्यापकों के लिए तबादले का प्रावधान था। अब पुरुषों को भी यह लाभ मिलेगा। 

बैन खुलते ही होंगे तबादले 
शिक्षा मंत्री पारस जैन के साथ मंगलवार को प्रमुख सचिवों की बैठक में पुरुष स्थानांतरण नीति पर सहमति बन चुकी है। 31 मई को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसके आदेश जारी कर दिए जाएंगे और बगैर एनओसी के अध्यापकों के तबादले होंगे जैसे ही बैन खुलेंगे। 
जगदीश सिंह यादव, प्रदेशाध्यक्ष राज्य अध्यापक संगठन 
......................................
5 जून तक नई तबादला नीति जारी हो जाएगी। इसके लिए 31 मई को कैबिनेट बैठक में फायनल कर दिया जाएगा। इसमें एनओसी का कोई बंधन नहीं रहेगा। 
स्नेह सिंह रघुवंशी, जिलाध्यक्ष राज्य अध्यापक संगठन शिवपुरी।