पुलिस के डर से ज्यादा माहू का डर, लगाने लगे है लोग हेलमेट

शिवपुरी। एक ओर जहां पुलिस हेलमेट लगाने के लिए जागरूकता और चालान काटने जैसे कवायद कर रही है तो वहीं दूसरी ओर इन दिनों सरसों की कटाई से निकलने वाली माहू का प्रकोप पुलिस का मददगार बना है।

 इससे नागरिक स्वयं ही हेलमेट लगाने को बाध्य हो गए जबकि पुलिस की समझाईश और उनके तौर-तरीकों से आमजन सुहाते तक नहीं है। ऐसे में अब दिन से शाम तक शुरूआत ही नहीं बल्कि लोग रात में भी हेलमेट का प्रयोग कर रहे है। 
                               
सावधानी व सुरक्षा में आवश्यक है हेलमेट
ऐसा नहीं है कि यह माहू का प्रकोप देखते ही लोग हेलमेट का प्रयोग करें। इसके अलावा वाहन चलाते समय सावधान और सुरक्षा के लिहाज से भी हेलमेट आवश्यक है। कानूनी तौर पर बिना हेलमेट लगाना भी अपराध है और इसके लिए 450 रूपये तक का हर्जाना भी भरना पड़ सकता है। ऐसे में प्रदेश के पुलिस विभाग द्वारा जारी निर्देशों के तहत अब हेलमेट आवश्यक भी हो गया है।

नो हेलमेट नो पेट्रोल भी सार्थक प्रयास
देखा जाए तो इन दिनों पुलिस विभाग के निर्देशों के मुताबिक पेट्रोल पंप संचालकों को भी निर्देशित किया गया है कि वह बिना हेलमेट किसी को भी पेट्रोल ना दे। 

यह भी एक सार्थक प्रयास है जिसके चलते अब दुपहिया वाहन चलाने वाले स्वयं ही हेलमेट के प्रयोग के साथ पेट्रोल लेकर अपने गतंव्य की ओर जाते है हालांकि कभी-कभार विवादस्पद स्थिति बन जाती है लेकिन सावधानी और सुरक्षा के बीच विवाद करना कानून गलत ही है ऐसे में नागरिकों को स्वयं आगे आकर इस कार्य में सहयोग प्रदान करना चाहिए। 

कपड़ों और खान-पान में आ रही माहू
यहां वाहन पर सवार लोगों कपड़ों पर हजारों की सं या में माहू चिपकी हुई नजर आती है। माहू के कारण बाजार में खाना पीना भी मुश्किल हो गया हैं। क्योंकि खानपान की बस्तुओं पर तमाम प्रयासों के बाद भी हजारों की सं या में माहू चिपक रही हैं। इससे चाट, चाय और फलों के रसों की बिक्री में भी कमी आई है। माहू के कारण बिना चश्मा लगाये दुपहिया वाहन चलाना मुश्किल हो रहा है।