जलसंकट से जंग: बडे टैंकरो से भरी जा रही है गांधी पार्क की टंकी

शिवपुरी। नपा शिवपुरी ने जलसंकट से निबटने की तैयारी कर शुरू दी है। अभी नपा पेयजल की सप्लाई टैंकरो से घर-घर देकर कर रही थी। इसमे लड़ाई-झगडे और टैंकरो के बीकने की खबरे भी आती रहती थी। लेकिन नपा ने अब बडे टैंकरो से शहर की पानी टंकीयो को भरा जा रहा है। और नलो से पानी देने की तैयारी कर रही है। 

नही होगें झगडे, समान अनुपाम में पहुंचेगां घर-घर पानी  
टैंकरों से सीधे जनता के बीेच सप्लाई की बजाए ओवरहेड टैंक भरने का प्रयोग प्रारंभिक तौर पर कारगर नजर आ रहा है किसी को ज्यादा को किसी को कम पानी मिलने और पानी भरने को लेकर टैंकरों पर होने वाले झगडेे तो कम होंगे ही,और समान अनुपात में सभी पहुंचेगां घर-घर पानी साथ ही टैंकर बेचने के मामलों पर भी अंकुश लगेगा

भरा जा रही है गांधी पार्क की टंकी,होगी 5 वार्ड में सप्लाई
प्रयोग के तौर पर गांधीपार्क स्थित ओवरहेड टैंक को बडे टैंकरों से भरा जा रहा है, जिससे इस ओवरहेड टैंक से जुड़े 5 वार्डों के लोगों को नलजल योजना से पानी मिल पा रहा है यह प्रयोग यदि प्रभावी ढंग से शहर के अन्य क्षेत्रों में भी किया जाए तो टैंकरों का भ्रष्टाचार तो समाप्त होगा ही लोगों को भी बिना परेशानी के पानी मिल सकेगा। 

टैंकरों के 50 फेरों में भरता है एक बार गांधी पार्क की टंकी 
ह तेभर पहले शुरू की गई इस पहल से गांधीपार्क स्थित ओवरहेड टैंक को बडे टैंकरों से भरा जा रहा है यहां तैनात कर्मचारियों के मुताबिक ओवरहेड टैंक को पूरा भरने के लिए 12 हजार लीटर के बडे टैंकरों के 50 फेरों की आवश्यकता पड़ती है।

एक दिन में एक बड़ा टैंकर 10 से 12 फेरे लगाता है, इस लिहाज से दो से तीन दिन में ओवरहेड टैंक भर पाता है यहां से अलग अलग चरणों में पांच वार्डों के करीब 35 हजार लोगों का पेयजल आपूर्ति की जा रही है।