कोलारस के छात्रावास से चुराया गेहूं पहुंचाया गोदाम में, बेच दिया गया था गेंहू

कोलारस। कोलारस का अनसूचित जाति उत्कृष्ट बालक छात्रावास इन दिनों अनियमितताओं के मकडज़ाल में है यहां मौजूद बच्चों ने छात्रावास में रखे गेंहूँ की बोरियों को चुराने का आरोप एक टै पू चालक के रूप में छात्रावास अधीक्षक सहित रसोईये पर लगाया है। 

जिस पर शिकायत जब तहसीलदार तक पहुंची तो उन्होनें आनन फानन में आर.आई. को दिशा निर्देश देकर मौके पर जाने को कहा। जिस पर यह पाया कि छात्रावास से गेंहूँ की बोरियों टै पू में लादकर अन्यत्र दूर जगह गोदाम में पहुंचाया गया, बाद में प्रशासन ने इन बोरियों को भरवाकर छात्रावास में रखवा गया। 

यहां बताया गया है कि गेंहूँ पिसवाने के नाम पर इस धान की फसल को चुराया और इसे ठिकाने लगाने की योजना बनाई जा रही थी लेकिन बच्चों की सतर्कता से यह मामला टल गया।

 फिलहाल मामला जांच में है। बच्चों का कहना है कि अधिकारी कार्यवाही इसलिए बच रहे है क्यूंकि मनीष राय पूर्व वरिष्ठ अधिकारी का पुत्र है उनके रसूख के चलते हमारी कोई नही सुन रहा।

टेम्पू में लादकर ले जाया गया गेहूॅं
वैसे तो हमेशा ही छात्रावास अपने अनुचित कार्य और व्यवहार को लेकर अक्सर चर्चा में रहते है इस बार जो नगर में चर्चा का विषय है वो है अनुसूचित जाति उत्कृष्ठ बालक छात्रावास जो वहां पडऩे वाले बच्चों के लिए नासूर बन गया है।

आज दोपहर हमारे समाचार प्रतिनिधी को सूचना मिली की छात्रावास से गेंहूं भरकर बेचने के लिए ले जाया जा रहा है मौके पर देखा कि गेंहुं टेंपू में लादा जा रहा है पीछे करने पर कोलारस के आखरी छोर पर मोजूद एक गोदाम पर टेंपू द्वारा गेंहॅू लेकर पहुंचा। 

वहां जाकर जानकारी लेनी चाही तो टेंपू चालक द्वारा बताया गया कि यह गेंहुं यहां पिसने के लिए आया है छात्रावास में गेंहुं धोने के लिए पानी नही है गोदाम पर धोकर सुखाकर पिस्वाकर वापस छात्रावास ले जाया जाएगा।

मौके पर पहुंचे आर आई और पटवारी
मामला संदिग्ध देखते हुए मौके तत्काल मामले कि जानकरी कोलारस तहसीलदार नवनीत शर्मा को दी गई और जिसके तुरंत बाद तहसीलदार ने तत्परता दिखाते हुए जांच के लिए आर आई को भेजा छात्रावास निरिक्षण के लिए मौके पर भेजा छात्रावास से छात्रावास अधिक्षक, रसोईया राधेष्याम केवट मौजूद नही मिले ।

रसोईयों के दारोमदार पर चल रहा छात्रावास 
छात्रावास में छात्रावास अधिक्षक कि मनमानी के चलते हमें कई तरह कि परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है छात्रावास रसोइया के पद पर राधेष्याम केवट पदस्त है जो रसोई का काम नही करते हुए छात्रावास अधिक्षक का काम संभाल रहे है जिस कारण वह बच्चों को सुविधाऐं नही देते न तो समय पर खाना दिया जाता न ही सही से व्यावहार किया जाता सुबह 10 बजे का खाना 12 बजे और रात्री का खाना 8 बजे तक दिया जाता है छात्रावास में शोंचालयों कि हालत खस्ता है शोंच के लिए हमें बाहर जाना पड़ता है सबसे ज्यादा परेषानी रात के समय आती है ।

बच्चो को मिलने वाली राशि पर डांका डाल रहा अधीक्षक व रसोईया
छात्रो का कहना है कि राधेष्याम केवट अपने आप को छात्रावास अधिक्षक समझता है जिस कारण वह आए दिन बच्चों से दुव्वर्यहार करता है और जाती सूचक गालियां देता है जो भी बच्चा विरोध करता है उसके घर नोटिस पहुुुंचा दिया जाता है कभी कभी तो राधे याम द्वारा जान से मारने कि धमकी तक दी जाती है।

 राधेष्याम ज्यादातर काम अपनी पत्नी से छात्रावास में करवाता है छात्रावस अधिक्षक मनीष राय महीने में एक बार पैसा निकालने के लिए आते है और आधा पैसा अपने पास रख आधा बच्चों की देखभाल के लिए जो पैसा दिया जाता है उससे भी पूर्ण रूप से कोई सुविधा बच्चों को नही दी जाती क्यूं कि उसमें से भी कुछ पैसा राधेष्याम अपनेे व्यक्तिगत खर्च के लिए रख लेता है राधेष्याम द्वारा मनीष राय के कहने पर जो गेंहूं छात्रावास में बच्चों के लिए आता है उसे भी बाजार में बेच दिया जाता है जैसा कि आज हुआ।

टै पू चालक ने स्वीकार ले गया था गेंहूँ के बोरे 
टेंपू चालक दोबारा गेंहु लेने के लिए पहुंचा तो प्रशासनिक टीम ने उसे अपने साथ लेकर गौदाम पहुंची जहां गेंहु उतार कर आया था गोदाम पर पहुंचते ही गेंहूं के ढेर पर बोरीयों में लाया गया छात्रावास का गेंहूं रखा हुआ था। जिसके बाद तहसीलदार के र्निदेश पर आर आई ने ढेर में मिले गेंहुं को वापस भरवाकर वापस छात्रावास लाने के निर्देश दिए । जब कार्यवाही कि जद में आते छात्रावास के जि मेदारो ने गोदाम में से आटे के कटटे टेंपूं में रखवा दिये जबकी बच्चों के अनुसार पर्यापत मात्रा में आटा अभी छात्रावास में मौजूद है । 

इनका कहना है-
छात्रावास में रखा गेंहु खराब था गोदाम में पुराना गेंहुं देकर आटे के कटटे मंगाए गए है ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है लेकिन इस जबाब से में संतुष्ठ नहि हूं आदिमजाती कल्याण विभाग को मामले कि जानकारी दे दी गई है शिवपुरी से टीम जांच के लिए आएगी इसके बाद ही मामला साफ हो पाएगा ।
नवनीत शर्मा 
तहसीलदार कोलारस

हमने मौके छात्रावास और गोदाम दोने जगह जाकर देखा तो मामला सामने आया कि गेंहु गेदाम पर धोकर पिसने के लिए गया था क्युं कि छात्रावास में पानी कि उचित व्यवस्था नही थी।
विसंभर मांझी 
आर आई कोलारस