भानगढ़ में कलेक्टर ने ग्राम चौपाल के माध्यम से जानी योजनाओं की जमीनी हकीकत

शिवपुरी। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों की जमीनी हकीकत जानने हेतु जिले में आयोजित किए जा रहे विशेष ग्राम चौपालों के तहत कलेक्टर राजीव दुबे ने अधिकारियों के साथ आज ग्राम भानगढ़ के सहरिया जनजाति बाहुल्य बस्ती में पहुंचकर हितग्राहियों से योजनाओं के क्रियान्वयन और इन योजनाओं के तहत लाभांवित हितग्राहियों तथा क्षेत्र में संचालित विकास कार्यों की जमीनी हकीकत की जानकारी ली। 

इस दौरान उन्होंने गांव के विकास के लिए अनेको सौगाते दी। विशेष ग्राम चौपाल में जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी के.क.ेशर्मा, जनपद पंचायत शिवपुरी के मु य कार्यपालन अधिकारी डी.एम.शास्त्री, आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक आई.यू.खांन, नायब तहसीलदार सुनील प्रभास, सरपंच मदन लाल धाकड़ सहित संबंधित विभागों के खण्डस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर दुबे ने सहरिया जनजाति के लोगों की समस्याओं को सुनते हुए उनके निराकरण के त्वरित निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में सहरिया जनजाति के ऐसे परिवार जो 13 दिस बर 2005 के पहले वन भूमि पर काबिज है। 

श्री दुबे ने इस अवसर पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि सहरिया जनजाति अति पिछड़ी जनजाति है। इस वर्ग को समाज के अन्य वर्गों के समान लाकर मु य धारा से जोडऩा है। इसके लिए सहरिया जनजाति के लोग अपने बच्चों को स्कूल भेजे और योजनाओं का लाभ लेने हेतु आगे आए।  

उन्होंने कहा कि इस वर्ग के युवाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रवेश लेने के पूर्व नि:शुल्क कॉचिंग की व्यवस्थाएं की गई है। इस दौरान कलेक्टर सहित अधिकारियों ने पेयजल की स्थिति आंगनवाड़ी केन्द्रों से मिलने वाला खाद्यान्न मिट्टी, तेल, शक्कर, सूखा राहत के पीडि़त किसानों के खातों में पहुंची राहत राशि की भी जानकारी ली।