12 वर्ष की दुल्हन ब्याहने आया 42 का दूल्हा

शिवपुरी। कन्यादान और बेटी बचाओ वाले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के प्रदेश में एक अनोखा बाल विवाह सामने आया है, जिसमें दुल्हन की उम्र कुल 12 वर्ष है जबकि दूल्हा बालाप्रसाद गौतम 42 वर्ष का है और सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यह दूल्हे की दूसरी शादी है। 

जानकारी के अनुसार आज  करैरा थाने के सुनारी चौकी अन्तर्गरत ग्राम दिहायला में आज एक बाल विवाह 100 डायल से बाल बाल बच गया । सुनारी चौकी के प्रधान आरक्षक महेश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम दिहायला में स्थित बाला प्रसाद गौतम के कुँए पर बाला प्रसाद के साथ 12 वर्षीय बच्ची का विवाह संपन्न हो रहा है। 

जिसकी जानकारी ग्राम के एक सामाजिक नागरिक को लग गई उसने डॉयल 100 पर जानकारी देते हुए पूरी ब्यथा बताई जिस पर डॉयल 100 ने तत्काल दिहायला गाँव पहुँचकर शादी को रुकवाया  एवं मौके से बच्ची एवं उसकी माँ और दूल्हे को बैठाकर करैरा थाने में ले आये  एवं घटना की जानकारी पुलिस द्वारा करैरा एस डी एम संजीव जैन को दी जिस पर  एस डी एम  संजीव जैन ने महिला बाल विकाश को सूचना दी जिस पर आधी रात में करैरा थाने में प्रसाशनिक मेला लग गया एवं एस डी एम द्वारा सर्वप्रथम महिला बाल विकाश को बालिका सौंपकर पुलिस को कठोर से कठोर कार्यवाई करने के निर्देश दिये ।

जब एस डी एम द्वारा थाने में बच्ची से पूछा गया कि आप शादी क्यों  करना चाहती हो तो वह बोली हमारी माँ बीमार रहती है तो वह हमारी शादी करना चाहती है एवं हम 3 बहिन है जिसमे 2 बहिनो की शादी पहले कर चुकी है।

पैसे लेकर बाला प्रसाद खरीदना चाहता था बच्ची को
जब हमने ग्रामीणों से चर्चा कि तो उन्होंने हमे बताया कि बालाप्रसाद से कोई विवाह करना नही चाहता था एवं उसकी पहली पत्नी भी मर चुकी थी जिस पर वह अपने रिस्तेदारो से संपर्क करके भोपाल अनीता शर्मा से स पर्क किया एवं उसको पैसे लेकर अपनी बेटी को अपने साथ विहाने की बात कही । अनीता शर्मा के पति की मृतयू भी कुछ वर्षो पूर्व हो चुकी है ।

इनका कहना है
मै स्वयं यह सुनकर काफी आहत हुआ है इस विवाह को देखकर । एवं मैंने शिवपुरी वरिष्ठ अधिकारियो के  संज्ञान में बात डाल दी है इस दूल्हे एवं बच्ची की माँ पर हम कठोर से कठोर कार्रवाई करेगे जिससे आगे चलके अगर कुछ लोग  बाल विवाह  करने की सपने में भी न सोच पाये ।
एस डी एम करैरा
संजीव जैन